इंस्पायर अवार्ड मानक योजना : नामांकन में वृद्धि पर जोर, छात्रों को वैज्ञानिक सोच बढ़ाने और नवाचार के प्रति प्रेरित किया

UPT | ब्लॉक रिसोर्स सेंटर में आयोजित शिविर में मौजूद लोग।

Sep 13, 2024 20:20

माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के नामांकन में वृद्धि के लिए जिले के विभिन्न ब्लॉकों और बीआरसी में विशेष शिविरों का आयोजन किया गया।

Firozabad News : माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के नामांकन में वृद्धि के लिए जिले के विभिन्न ब्लॉकों और बीआरसी (ब्लॉक रिसोर्स सेंटर) में 13 सितंबर को विशेष शिविरों का आयोजन किया गया। इस योजना का उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना और उन्हें नवाचार के प्रति प्रेरित करना है।

जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) धीरेन्द्र कुमार और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पांडेय के निर्देशन में इन शिविरों का सफल आयोजन हुआ। इन शिविरों का संयोजन जिला सह नोडल अधिकारी अश्वनी कुमार जैन और ब्लॉकवार नोडल अधिकारियों द्वारा किया गया।

शिविरों का उद्देश्य और प्रक्रिया
डीआईओएस धीरेन्द्र कुमार ने ब्लॉकवार चयनित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों, नोडल अधिकारियों, विज्ञान अध्यापकों और कम्प्यूटर ऑपरेटरों को निर्देशित किया कि वे इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के तहत नामांकन को बढ़ावा दें। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि 13 सितंबर 2024 को आयोजित कैम्पों में अधिक से अधिक विद्यालयों और छात्रों का नामांकन कराया जाए।

इसी तरह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पांडेय ने खंड शिक्षा अधिकारियों, एसआरजी, एआरपी और संकुल शिक्षकों को भी निर्देशित किया कि वे बीआरसी पर उपस्थित रहकर इस अभियान में सहयोग करें और अधिक से अधिक छात्रों के नामांकन को सुनिश्चित करें।

नामांकन की सफलता और सहयोग
अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि 13 सितंबर 2024 को आयोजित इन शिविरों के दौरान जिले के विभिन्न विद्यालयों ने इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पहले चरण के तहत नामांकन कराया। इस योजना के अंतर्गत 400 से अधिक विद्यार्थियों का सफलतापूर्वक नामांकन हुआ, जिससे छात्रों को विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

सहयोग और समर्थन
शिविरों में विभिन्न ब्लॉकवार कैम्पों में शिक्षकों और अधिकारियों का भी विशेष योगदान रहा। इनमें उपेन्द्र सिंह, सुभाष सिंह, नरेश बाबू, अजय कुमार, रोहित श्रीवास्तव, राम कुमार शर्मा, आलोक सिंह, सपना सिंह, यतेन्द्र कुमार, प्रमोद कुमार यादव, राजकपूर, हरिश्चन्द्र सहित अन्य शिक्षकों और अधिकारियों का विशेष सहयोग रहा। इन सभी के सामूहिक प्रयास से शिविरों का सफल आयोजन सुनिश्चित किया गया। 

इस प्रकार, इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के तहत फिरोजाबाद जिले में नामांकन प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हुए विद्यार्थियों को नवाचार और वैज्ञानिक गतिविधियों के लिए प्रेरित किया गया। इस पहल का उद्देश्य विद्यार्थियों को उनके भविष्य के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण और रचनात्मकता की दिशा में प्रेरित करना है।  

Also Read