Firozabad News : स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलाया जाएगा, जानें क्या है तैयारी

UPT | स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत के संबंध में बैठक

Sep 11, 2024 17:56

स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक जनपद के विभिन्न भागों में चलाया जाएगा, इसमें मुख्यतः तीन बातों पर विशेष बल दिया जा रहा है, स्वच्छता की भागीदारी जिसमें सार्वजनिक सहभागिता जन जागरूकता जैसे चीजों पर विशेष बल…

Firozabad News : जिलाधिकारी रमेश रंजन के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत के संबंध में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक जनपद के विभिन्न भागों में चलाया जाएगा।

स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा
स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक जनपद के विभिन्न भागों में चलाया जाएगा, इसमें मुख्यतः तीन बातों पर विशेष बल दिया जा रहा है। स्वच्छता की भागीदारी जिसमें सार्वजनिक सहभागिता जन जागरूकता जैसे चीजों पर विशेष बल है। संपूर्ण स्वच्छता जिसमें स्वच्छता हेतु लक्षण इकाइयां सम्मिलित हैं। सफाई मित्र स्वच्छता शिविर इसमें सफाई कर्मियों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी एवं उनकी सामाजिक सुरक्षा के संबंध में विस्तृत परिचर्चा की जाएगी।

ब्लैक स्पॉटों की पहचान की जाएगी
 इस अभियान के अंतर्गत उन ब्लैक स्पॉटों की पहचान की जाएगी जो आमतौर पर उपेक्षित रहते हैं। जहां पर साफ सफाई मुश्किल ठीक से नहीं हो पाती है और यह स्थल वह होते हैं जो पर्यावरण स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए जोखिम पैदा करते हैं। 
इस अभियान के अंतर्गत स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी, मैराथन इत्यादि का आयोजन किया जाएगा, युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जाएगा, घर-घर कूड़ा संग्रहण किया जाएगा। अर्थात इस अभियान से प्रत्येक नागरिक को जोड़ा जाएगा जिससे इस अभियान को व्यापक आयाम दिया जा सके और हमारा नगर और गांव स्वच्छ हो सके।

निर्देशों का समुचित पालन हो
 इस संदर्भ में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी अधिशासी अधिकारी और ग्राम पंचायत सचिव अपनी-अपनी कार्य योजना बना लें और जो भी निर्देश निर्गत हुए हैं उनका समुचित पालन करें। इस अवसर पर परियोजना निदेशक सुभाष चंद्र त्रिपाठी, डीपीआरओ समस्त अधिशासी अधिकारी समर्थ खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Also Read