Mathura News : बांके बिहारी मंदिर में बिगड़ी बुजुर्ग की तबियत, भीड़ में दम घुटने से हुई मौत

UPT | दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़

Aug 18, 2024 16:17

ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले दो सालों का हिसाब लगाया जाए तो भीड़ के दबाव के कारण दम घुटने से आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Mathura News : विश्व विख्यात ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भीड़ के दबाव के चलते श्रद्धालुओं की मौत एवं बेहोश होने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। रविवार को भीड़ के दबाब के चलते दम घुटने से कुरुक्षेत्र हरियाणा निवासी एक वृद्ध श्रद्धालु की मौत हो गई। घटना के बाद से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

नाकाम साबित हो रही व्यवस्था
बताते चलें कि पिछले 2 साल में ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाएं नाकाम साबित हो रही हैं। पिछले 2 साल का यदि आकलन करें तो करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत भीड़ के दबाव के चलते दम घुटने से हो चुकी है। इसके बावजूद प्रशासन द्वारा भीड़ नियंत्रण के लिए किया जा रहे इंतजाम न काफी साबित हो रहे हैं।

बाहर आते समय बिगड़ी थी तबीयत 
ऐसा ही एक मामला रविवार को प्रकाश में आया है,जहां मंदिर में दर्शन करने के बाद गेट नंबर 1 से बाहर आते समय भीड़ के दबाव के चलते घुटन होने से कुरुक्षेत्र हरियाणा निवासी मामचंद सैनी (65 वर्ष) की तबीयत अचानक बिगड़ गई और वह देखते ही देखते जमीन पर गिर पड़े। वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने उन्हें उठाकर मंदिर प्रबंधन की एंबुलेंससे जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया

एडवाइजरी को नजरअंदाज किया  
गौरतलब है कि मंदिर प्रबंधन समय-समय पर श्रद्धालुओं के लिए एडवाइजरी जारी कर बुजुर्गों, बीमारों और बच्चों को भीड़भाड़ वाले समय में मंदिर न आने की सलाह दे रहा है। बावजूद इसके श्रद्धालु एडवाइजरी को नजरअंदाज कर मंदिर पहुंच रहे हैं, जिसके कारण समय-समय पर ऐसी घटनाएं हो रही हैं।

दम घुटने से हुई मौत
जिला संयुक्त चिकित्सालय के डॉ. शशि रंजन ने बताया कि पुलिसकर्मी ठाकुर बांके बिहारी मंदिर की एंबुलेंस में एक बुजुर्ग मामचंद सैनी उम्र 65 वर्ष निवासी सेहवाल, कुरुक्षेत्र, हरियाणा को लेकर आए थे, जिनकी मौत हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि संभव है कि मंदिर के बाहर भीड़ के दबाव के कारण दम घुटने से उनकी मौत हुई हो। शव को पुलिस और उनके साथ आए लोगों को सौंप दिया गया है।

Also Read