आगरा पहुंचे मंत्री एसपी सिंह बघेल : स्वच्छता को अपनाने की अपील की, पौधरोपण के लिए किया प्रेरित

UPT | आगरा पहुंचे मंत्री एसपी सिंह बघेल

Oct 02, 2024 20:52

प्रधानमंत्री के जन्मदिवस 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक "स्वच्छता ही सेवा-2024" अभियान का समापन कार्यक्रम राज्यमंत्री पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन एवं पंचायती राज प्रो. एसपी सिंह बघेल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में संपन्न हुआ।

Agra News : प्रधानमंत्री के जन्मदिवस 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक "स्वच्छता ही सेवा-2024" अभियान का समापन कार्यक्रम राज्यमंत्री पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन एवं पंचायती राज प्रो. एसपी सिंह बघेल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में संपन्न हुआ।

स्वच्छता को अपनाने की अपील
कार्यक्रम में राज्य मंत्री ने अपने उद्बोधन में स्वच्छता की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वच्छता को अपनाने से हम न केवल अपने परिवार, बल्कि समाज को भी स्वस्थ रख सकते हैं, और स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ने वाला भार न्यूनतम कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि देश में नमक के कानून का उल्लंघन करने के खिलाफ गांधी जी ने दांडी यात्रा निकाली थी, उसी तरह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को लेकर पहले वाल्मीकी जी के मंदिर में झाड़ू लगाई थी। यह कदम आज एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है और आम लोगों में स्वच्छता के प्रति सजगता ला रहा है, जो अब उनकी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है।

पौधरोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया
केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी मूलभूत प्रवृत्ति में शामिल करना चाहिए, तभी हम इसे निरंतरता में बनाए रख सकेंगे। उन्होंने उपस्थित सभी गणमान्यों से अपील की कि हमें प्रकृति से जो निःशुल्क प्राप्त कर रहे हैं, उसे लौटाने के लिए प्रयास करना चाहिए। जैसे हम प्रकृति से ऑक्सीजन लेते हैं, हमें अधिक से अधिक पौधरोपण करना चाहिए। भूगर्भ से पीने का पानी प्राप्त करने के लिए हमें अपने घरों और संस्थानों में वर्षा जल संचयन प्रणाली (रैन वाटर हार्वेस्टिंग) का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने प्रधानों को संबोधित करते हुए महिला जनप्रतिनिधियों के कार्यभार संभालने की आवश्यकता पर जोर दिया और संवैधानिक 33 प्रतिशत आरक्षण को साकार करने पर भी बल दिया।

ग्राम पंचायतों को दिए प्रशस्ति पत्र
कार्यक्रम में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत जनपद में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले प्रधान और ग्राम पंचायतों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। प्रशस्ति पत्र पाने वालों में प्रधान रवि शर्मा (रायभा), अभिषेक कुमार (सलैमाबाद), जयपाल सिंह (कुआखेडा), रामलखन सिंह (ज.पुरा), केशव देव चाहर (रिझौली), बन्टी कुशवाह (पलियाँ), मिथलेश देवी (चन्द्रसौरा), श्याम कृष्ण शर्मा (मुकुटपुरा), संदीप कुमार (सैमरा), बनियाँ (चीत), मायाराम (सुताहरी), राजेश कुमार (तेहरा) और गीता विमल (सिकतरा) शामिल थे।

पीएम से संबोधन का लाइव प्रसारण
कार्यक्रम की शुरुआत राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. मंजू भदौरिया द्वारा विकास भवन परिसर के समक्ष श्रमदान करके की गई। इसके बाद विकास भवन सभाकक्ष में राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर श्रद्धापूर्वक पुष्प अर्पित किए गए। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता के संबंध में दिए गए संबोधन का सजीव प्रसारण भी देखा गया। कार्यक्रम के अंत में स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई गई, जिसमें विकास भवन में जनपद के उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भाग लिया।

जनप्रतिनिधि रहे उपस्थित
इस दौरान विधायक एत्मादपुर डॉ. धर्मपाल सिंह, विधायक आगरा छावनी डॉ. जी.एस. धर्मेश, विधायक फतेहपुर सीकरी चौ. बाबूलाल, विधायक बाह रानी पक्षालिका सिंह, विधान परिषद सदस्य विजय शिवहरे, अध्यक्ष, अल्पसंख्यक आयोग, उ.प्र. अशफाक सैफी, भाजपा महानगर अध्यक्ष भानू महाजन, जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी, मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे। 

Also Read