Agra News : आगरा कॉलेज से एसएन मेडिकल कॉलेज के बीच सुरंग बनकर तैयार, टीबीएम यमुना का चौथा ब्रेकथ्रू

UPT | टनल की खुदाई का काम जारी

Jun 25, 2024 01:37

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जहां एक तरफ आगरा मेट्रो को लेकर तेजी के साथ निर्माण कार्य में जुटा हुआ है तो वहीं आगरा मेट्रो का आगराइट्स आवागमन के लिए खूब उपयोग करते दिखाई दे रहे हैं।

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जहां एक तरफ आगरा मेट्रो को लेकर तेजी के साथ निर्माण कार्य में जुटा हुआ है तो वहीं आगरा मेट्रो का आगराइट्स आवागमन के लिए खूब उपयोग करते दिखाई दे रहे हैं। उधर, आगरा मेट्रो के प्रथम कोरिडोर के बैलेंस सेक्शन के अंतर्गत अंडरग्राउंड सेक्शन में टनल निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है।

टनल की खुदाई का काम जारी
इसी क्रम में सोमवार को टीबीएम यमुना ने एसएन मेडिकल कॉलेज में ब्रेकथ्रू हासिल किया है। इस ब्रेकथ्रू से आगरा कॉलेज से एसएन मेडिकल कॉलेज के बीच 1 किमी की अप लाइन में सुरंग तैयार हो गई है। इसके साथ ही दूसरी डाउन लाइन में आगरा कॉलेज से एसएन मेडिकल कॉलेज के बीच टीबीएम गंगा से अभी टनल की खुदाई का काम जारी है। 
  नल निर्माण का काम तेज गति से चल रहा आगरा में प्रथम कोरिडोर के तहत बैलेंस सेक्शन में मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज, राजा की मंडी और आरबीएस कॉलेज अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन निर्मित होने हैं। जिसमें रैप एरिया से आरबीएस कॉलेज तक दोनों अप एंड डाउन टनल की खुदाई हो चुकी है। जबकि आरबीएस कॉलेज से राजा की मंडी के बीच टनल की खुदाई दो टीबीएम के जरिए जारी है। राजा की मंडी से आगरा कॉलेज और एनएन मेडिकल कॉलेज से मनकामेश्वर के बीच टनल निर्माण अभी शेष है। आगरा में इन दिनों इन चारों अंडरग्राउंड स्टेशनों के निर्माण के लिए चार टीबीएम मशीनों के जरिए टनल निर्माण का काम तेज गति से चल रहा है। जहां - जहां टनल निर्माण कार्य चल रहा है इसी के समानांतर स्टेशनों में भी निर्माण कार्य जारी है। इसी क्रम में बैलेंस सेक्शन के स्टेशन मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज, राजा की मंडी और आरबीएस कालेज में कार्य हो रहे हैं।    उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा है कि निर्धारित समय में आगरा में प्रायरिटी कोरिडोर पर मेट्रो का संचालन किया गया और अब बैलैंस सेक्शन को भी समयबद्ध तरीके से तेजी से निर्मित करने की दिशा में मेट्रो की टीम अथक प्रयास कर रही है।   

Also Read