हर घर नल योजना की समीक्षा में डीएम का सख्त : कार्य की धीमी प्रगति पर जताई चिंता, जनवरी 2025 तक पूरा करने के निर्देश

UPT | कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक

Oct 05, 2024 18:48

नमामी गंगे और ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग द्वारा जनपद में जल जीवन मिशन फेज-4 के अंतर्गत हर घर नल से जल की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित...

Agra News : नमामी गंगे और ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग द्वारा जनपद में जल जीवन मिशन फेज-4 के अंतर्गत हर घर नल से जल की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में जानकारी दी गई कि जनपद में जल जीवन मिशन के तहत 17 क्लियर वॉटर रिजर्वॉयर बनाए जाने की योजना है और सभी 17 रिजर्वॉयर पर कार्य प्रगति पर है।

समीक्षा बैठक में दी जानकारी
समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई कि आगरा में 407 ओवरहेड टैंक का निर्माण किया जाना है। इनमें से 248 ओवरहेड टैंक पर कार्य प्रगति पर है, जबकि 159 टैंकों पर कार्य प्रारंभ होना अभी बाकी है। इसके अलावा, 1968 किलोमीटर की राइजिंग मैन/फीडर लाइन का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 322.59 किलोमीटर का वितरण कार्य पूरा हो चुका है, और 1645.41 किलोमीटर का कार्य चल रहा है। वितरण के लिए 7568 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जानी है। इसमें से 3041.18 किलोमीटर की वितरण प्रणाली की पाइपलाइन का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 4526.82 किलोमीटर का कार्य अभी बाकी है। इसके साथ ही, क्रियाशील घरेलू जल संयोजन के तहत 296833 नल लगाए जाने हैं, जिनमें से 73138 नल लगाए जा चुके हैं, जबकि शेष 223695 नल अभी लगाने बाकी हैं।



इस कारण हो गई कार्य की प्रगति धीमी
जनपद में विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त न होने के कारण कार्य की प्रगति धीमी हो गई है। इस मुद्दे पर जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित किया कि वे अपने कार्य को जनवरी 2025 तक पूर्ण करने का सुनिश्चित करें। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि शेष कार्य के लिए सापेक्ष लक्ष्य निर्धारित किए जाएं और हर महीने निर्धारित लक्ष्य से अधिक कार्य करने का प्रयास किया जाए, ताकि परियोजना को समय पर पूरा किया जा सके।

यह भी पढ़ें- Ghaziabad News : गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद के खिलाफ आजाद समाज पार्टी का प्रदर्शन, महंत को गिरफ्तार करने की मांग

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे को निर्देशित किया कि अनापत्ति प्रमाण पत्र के कारण जो व्यवधान उत्पन्न हो रहे हैं, उन्हें जल्द से जल्द निपटाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और इसके लिए संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए रखें। बैठक में यह भी बताया गया कि पाइपलाइन लगभग 40 किलोमीटर किसानों के खेतों से होकर गुजरेगी, जिसका क्षेत्रफल करीब 60 हेक्टेयर है। यह कार्य धनराशि निर्धारित न होने के कारण लंबित है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि किसानों से बातचीत कर समस्या का समाधान किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी आवश्यक प्रयास किए जाएं ताकि कार्य समय से पहले पूरा हो सके, और यह सुनिश्चित किया जाए कि कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता न हो। यदि कोई गुणवत्ता और मानकों के खिलाफ काम करता है, तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Also Read