आगरा मेट्रो : दूसरे कॉरिडोर का रूट का सर्वे हुआ पूरा, एमजी रोड पर दो और हाईवे पर तीन लेन बंद

UPT | आगरा मेट्रो

Aug 06, 2024 15:07

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने जानकारी दी है कि आगरा में दूसरा मेट्रो कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर की लंबाई...

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने जानकारी दी है कि आगरा में दूसरा मेट्रो कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर की लंबाई लगभग 15 किलोमीटर होगी और इसमें 14 स्टेशन शामिल होंगे। यह कॉरिडोर एमजी रोड से होते हुए हाईवे तक जाएगा और इसमें फतेहाबाद मॉडल की तर्ज पर डिवाइडर के दोनों ओर बैरिकेडिंग की जाएगी।

बैरिकेडिंग की योजना
एमजी रोड पर दोनों ओर से 3-3 मीटर और हाईवे पर डिवाइडर से दोनों ओर 4-4 मीटर जगह पर बैरिकेडिंग की जाएगी। एक लेन की लंबाई करीब 3 मीटर होती है, इसलिए एमजी रोड पर दोनों ओर की एक-एक लेन और हाईवे पर दोनों ओर से डेढ़-डेढ़ लेन बंद होंगी। इस योजना के तहत रोड से अतिक्रमण हटवाए जाएंगे और हाईवे पर रेलिंग तोड़कर सर्विस रोड को शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में हिंसा : तख्तापलट नोएडा के व्यापारियों के लिए ला सकता है बड़ा मौका, जानिए कैसे

यातायात व्यवस्था 
जिस स्टेशन का निर्माण कार्य होगा, उसके आसपास ही बैरिकेडिंग की जाएगी। पहले कॉरिडोर के तीन एलिवेटेड स्टेशन आईएसबीटी, गुरु का ताल और सिकंदरा स्टेशन के लिए भी हाईवे पर यही योजना लागू की जाएगी। इस दौरान यातायात पुलिस और गार्ड व्यवस्था को संभालेंगे ताकि यातायात सुचारू रूप से चलता रहे। यह पूरी योजना अभी प्रस्तावित है और अंतिम सर्वे के बाद कार्यदायी संस्था तय करेगी।

एनओसी के चलते कार्य में बाधा
हाईवे पर एलिवेटेड स्टेशन का कार्य एनएचएआई (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) से निर्माण कार्य की अनुमति न मिलने के कारण ठप पड़ा है। पहले कॉरिडोर के तीन स्टेशनों का सिविल कार्य इसी कारण से शुरू नहीं हो पाया है। यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक ने बताया कि यह परियोजना भारत सरकार की है और इसके लिए एनएचएआई से एनओसी के लिए आवेदन कर दिया गया है। जल्द ही एनओसी मिल जाने की उम्मीद है, जिससे निर्माण कार्य फिर से शुरू हो सकेगा।

Also Read