Agra
ऑथर ILA BHATNAGAR

Christmas 2023: वाइल्डलाइफ एसओएस ने हाथी और भालू के साथ मनाया क्रिसमस, पॉपकॉर्न, खजूर और शहद की मिली दावत

Uttar Pradesh times | वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने हाथियों के साथ मनाया अनूठा क्रिसमस

Dec 23, 2023 17:44

जिंगल बैल्स, जिंगल बैल्स, जिंगल आल दा वे….आगरा में वाइल्ड लाइफ एसओएस ने हाथियों और भालुओं के लिए क्रिसमस स्टॉकिंग्स को मूंगफली,केले,पपीता,तरबूज और गन्ने से भरा और उनके साथ क्रिसमस मनाया।

Short Highlights

-सांता क्लॉज ने इनको दिए प्यारे- प्यारे गिफ्ट

-भालुओं को उपहार में तरबूज और शहद परोसा गया

-भालुओं ने बड़ी ही उत्सुकता से अपने उपहार खोले

-हाथियों के लिए पॉपकॉर्न से भरी गई स्टॉकिंग 

Agra News: अभी तक आपने क्रिसमस जैसे बड़े पर्व को पूरी दुनिया में आम लोगों के साथ-साथ प्रतिष्ठित लोगों द्वारा मनाते हुए देखा होगा। वहीं आगरा परिक्षेत्र में वाइल्डलाइफ एसओएस की ओर से हाथी संरक्षण और भालू संरक्षण केंद्र में अनूठा क्रिसमस देखने को मिला। बेजुबानों के साथ क्रिसमस का उत्सव मनाना अपने आप में ही अनूठा कार्य है। वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम जीव जंतुओं एवं बेजुबानों को संरक्षण करने का काम करती है। भारत में जो भी प्रमुख पर्व हैं उन सभी त्योहारों एवं पर्वों को भालू एवं हाथियो के साथ वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम मनाती आ रही है। शुक्रवार को कीथम स्थित वन्य संरक्षण केंद्र में हाथियों एवं भालूओं के साथ क्रिसमस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

सांता क्लॉज ने दिए उपहार
इस दौरान वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र में,निवासी हाथियों संजय,ताज,तारा,लक्ष्मी और परी को 'फ्रूट फीस्ट'दिया गया। विशेष रूप से तैयार किए गए क्रिसमस स्टॉकिंग्स को हरे चारे,मूंगफली,केले,पपीता,तरबूज और गन्ने से भरा गया। पॉपकॉर्न से भरी एक और स्टॉकिंग ने हाथियों के लिए इस उत्सव को और विशेष बनाया,जिसे सांता क्लॉज के रूप में तैयार केंद्र के कर्मचारियों ने उपहार के रूप में प्रस्तुत किया।

जम कर इनका लुफ्त उठाया
इसके साथ ही आगरा भालू संरक्षण केंद्र में कबिलन,कनमनी, डिजिट, गंभीर,विदुर, मोगली और रॉन सहित स्लॉथ भालुओं को उपहार के रूप में कार्टन बॉक्स में पॉपकॉर्न, खजूर,पपीता,तरबूज और शहद परोसा गया। भालुओं ने बड़ी ही उत्सुकता से अपने उपहार खोले और जम कर इनका लुफ्त उठाया।

विशेष उपहार करते हैं काम
वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ,कार्तिक सत्यनारायण ने बताया कि,"हमारे निवासी भालू और हाथियों की भलाई सुनिश्चित करने के हमारे निरंतर प्रयासों में, मानसिक उत्तेजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जैसे-जैसे छुट्टियों का यह मौसम आता है,ये विशेष उपहार काम करते हैं। केवल उत्सव की मौज-मस्ती से कहीं अधिक यह प्रयास बोरियत से लड़ने और हमारे केंद्रों में बचाए गए जीवों को व्यस्त रखने के लिए आवश्यक उपायों में से एक हैं।

उपहारों को पाकर आनंदित हुए
बैजूराज एम.वी.डायरेक्टर कंजरवेशन प्रोजेक्ट्स,वाइल्डलाइफ एसओएस ने बताया कि “क्रिसमस-थीम वाले इन उपहारों में भालू और हाथियों को आनंद लेते देखना वास्तव में उत्साह भरा था,विशेष रूप से यह देखते हुए कि इनमें से कई जानवरों ने चुनौतीपूर्ण अतीत को सहा है। वाइल्डलाइफ एसओएस में, जानवरों की देखभाल सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता उन्हें सम्मान और खुशी का जीवन प्रदान करने के हर प्रयास में स्पष्ट है।

Also Read