Agra
ऑथर ILA BHATNAGAR

आगरा : वाइल्डलाइफ एसओएस ने बार्न उल्लू को बचाया, बाज से हुई मुठभेड़, अभी नहीं भरेगा उड़ान

UttarPradesh times | बाज के हमले से सहमे उल्लू को रेस्क्यू  किया

Dec 20, 2023 17:30

आगरा में वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रेस्क्यू यूनिट ने बार्न उल्लू को बाज के हमले से बचाया। शास्त्रीपुरम क्षेत्र स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल परिसर में उल्लू घबराहट और तनाव में जमीन पर पड़ा था।

Short Highlights

आगरा 

आगरा । आगरा के राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित कीथम झील के कारण वन्य जीवों के साथ साथ तमाम प्रजातियों के देसी एवं विदेशी पशु पक्षी भी आगरा- मथुरा में देखे जाते हैं। कीथम झील के लगभग 10 किलोमीटर दूर आगरा के दिल्ली पब्लिक स्कूल, शास्त्रीपुरम के मैदान में बार्न उल्लू को अर्ध्मूर्चित अवस्था में देखा गया। विद्यालय प्रबंधन द्वारा वाइल्ड लाइफ एसओएस को इसकी सूचना दी गई। 

एनजीओ की निगरानी में है पक्षी
डीपीएस स्कूल की सूचना पर रेस्क्यू कॉल का तुरंत जवाब देते हुए, वाइल्डलाइफ एसओएस ने अपने बचाव कर्मचारियों को शास्त्रीपुरम स्थित विद्यालय में भेजा। आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित रेस्क्यू टीम ने उल्लू को रेस्क्यू कर उसे सुरक्षित बाहर निकाला। फिलहाल मेडिकल परीक्षण जांच के लिए उसे वाइल्डलाइफ एसओएस की देखरेख में रखा गया है। पाए गए बार्न उल्लू को वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने बचाया। पक्षी फिलहाल एनजीओ की निगरानी में है और ठीक होने पर उसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

विद्यालय प्रबंधन ने दी थी जानकारी
बताया जा रहा है कि आगरा के शास्त्रीपुरम क्षेत्र में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) के परिसर में एक बार्न आउल प्रजाति के उल्लू को पड़ा हुआ देखा गया, जिस पर एक बाज हमला करने का प्रयास कर रहा था। विद्यालय प्रबंधन ने पक्षी की जान को बचाने के लिए तुरंत वाइल्डलाइफ एसओएस को उनके आपातकालीन बचाव हेल्पलाइन +91-9917109666 पर संपर्क किया। रेस्क्यू कॉल का तुरंत जवाब देते हुए, वाइल्डलाइफ एसओएस ने अपने अनुभवी बचाव कर्मचारियों को स्थान पर भेजा। आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित रेस्क्यू टीम ने उल्लू को रेस्क्यू कर उसे खतरे से सुरक्षित बाहर निकाला। फिलहाल बार्न उल्लू मेडिकल परीक्षण जांच के लिए उसे वाइल्डलाइफ एसओएस की देखरेख में रखा गया है।

घबराहट और तनाव में है पक्षी
वाइल्डलाइफ की टीम को घटनास्थल पर किए गए प्रारंभिक मूल्यांकन से पता चला है कि, उल्लू को किसी भी तरह की बाहरी चोट नहीं है। लेकिन बाज के साथ मुठभेड़ के कारण उसमें अत्यधिक घबराहट और तनाव के लक्षण दिखाई दिए हैं, जिस वजह से वो अभी उड़ान भरने में असमर्थ है। वाइल्डलाइफ एसओएस की पशु चिकित्सा टीम पक्षी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए फिलहाल जांच कर रही है।

Also Read