Aligarh news : अलीगढ़ के इलेक्ट्रिकल उत्पादों को मिलेगा जीआई टैग, स्थानीय उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

UPT | प्रतीकात्मक

Aug 11, 2024 13:22

शनिवार को तालानगरी में आयोजित एक कैंप में आठ निर्माताओं ने जीआई टैग के लिए पंजीयन कराया। यह कदम अलीगढ़ के इलेक्ट्रिकल उद्योग को नई पहचान देने और बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा।

Short Highlights
  • अलीगढ़ की पीतल की मूर्तियों के लिए भी जीआई टैग का प्रस्ताव
  • आठ निर्माताओं ने जीआई टैग के लिए कराया  पंजीयन
Aligarh news : अलीगढ़ के इलेक्ट्रिकल उत्पादों को जल्द ही भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिलने वाला है। यह प्रस्ताव "अलीगढ़ मेटल लाइट" के नाम से तैयार किया गया है। अलीगढ़ में लाइट पोल और जंक्शन बॉक्स जैसे इलेक्ट्रिकल उत्पादों का निर्माण किया जाता है, जहां 500 से अधिक इकाइयां इस क्षेत्र में कार्यरत हैं।

जीआई टैग के लिए पंजीयन
शनिवार को ताला नगरी में आयोजित एक कैंप में आठ निर्माताओं ने जीआई टैग के लिए पंजीयन कराया। यह कदम अलीगढ़ के इलेक्ट्रिकल उद्योग को नई पहचान देने और बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा। इससे पहले, अलीगढ़ के प्रसिद्ध तालों को भी जीआई टैग मिल चुका है। इसके अलावा, अलीगढ़ की पीतल की मूर्तियों के लिए भी जीआई टैग का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। यह कदम अलीगढ़ के विभिन्न उत्पादों की गुणवत्ता और विशिष्टता को मान्यता देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

अलीगढ़ मेटल लाइट के नाम से प्रस्ताव
अलीगढ़ के इलेक्ट्रिकल उत्पादों को जीआई टैग मिलेगा। प्रस्ताव अलीगढ़ मेटल लाइट के नाम से तैयार किया गया। यहां पर लाइट पोल, जंक्शन बॉक्स का निर्माण किया जाता है। अलीगढ़ में 500 से अधिक इकाइयां उत्पादन करती हैं। ताला नगरी में जीआई टैग के लिए लगे कैंप में आठ निर्माताओं ने पंजीयन लिया। ताले के बाद अब अलीगढ़ में बनने वाली इलेक्ट्रिकल लाइटों व उत्पादों को भी भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिलेगा। शनिवार को ताला नगरी में जीआई टैग को लेकर लगे कैंप में निर्माताओं ने प्रस्ताव दिया। इससे पहले अलीगढ़ की पीतल की मूर्ति भी को जीआई टैग दिलाने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है।

तालानगरी में जीआई टैग कैंप का आयोजन
ताला नगरी औद्योगिक विकास एसोसिएशन की ओर से शनिवार को तालानगरी में जीआई टैग कैंप का आयोजन कराया गया, जिसमें कोआर्डिनेटर यूनियन वेलफेयर एसोसिएशन जीआई टैग जमालुद्दीन अंसारी शामिल हुए। जीआई टैग के लिए अलीगढ़ में ताला नगरी औद्योगिक विकास एसोसिएशन को अधिकृत किया गया है। 30 से अधिक ताला कारोबारियों ने ताले पर जीआई टैग को आवेदन किया। कैंप में जीआई टैग संबंधित पूछताछ के लिए बड़ी संख्या में ताला निर्माता कैंप में पहुंचे।

ये लोग रहे उपस्थित
कोआर्डिनेटर यूनियन वेलफेयर एसोसिएशन जीआई टैग जमालुद्दीन अंसारी ने बताया कि इलेक्ट्रिकल्स उत्पाद व लाइटों को जीआई टैग दिलाया जाएगा। जीआई टैग में पंजीयन को केवल 10 रुपये शुल्क लगता है। इसको भी एसोसिएशन वहन करती है। इस मौके पर अध्यक्ष नेकराम शर्मा, महामंत्री सुनील दत्ता, ओपी शर्मा, प्रहलाद सिंह, मोती लाल वाष्र्णेय मौजूद रहे।

वाराणसी के कोआर्डिनेटर को सौंपा काम
ताला नगरी औद्योगिक विकास एसोसिएसन के अध्यक्ष नेकराम शर्मा व महामंत्री सुनील दत्ता ने बताया कि अलीगढ़ मेटल लाइट को भी जीआई टैग मिलेगा। इसका प्रस्ताव इलेक्ट्रिकल आइटम बनाने वाले उद्यमियों ने वाराणसी से आए कोआर्डिनेटर को सौंपा है। यह प्रस्ताव अब पदमश्री डा. रजनीकांत के पास जाएगा। वहां से प्रस्ताव केंद्र को जाएगा। इससे पहले पीतल की मूर्तियों को लेकर भी प्रस्ताव जीआई टैग दिलाने का भेजा गया है। इसमें पोल लाइट, मेटल लाइट, डेकोरेटिव लाइट व अन्य उत्पाद शामिल हैं। यह कदम अलीगढ़ के इलेक्ट्रिकल उद्योग को एक नई पहचान देने में मददगार साबित होगा। 

जीआई टैग के लाभ
भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त करना अलीगढ़ के उत्पादों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस टैग के साथ, उत्पाद जहां भी बिकेंगे, उनके निर्माण स्थल की जानकारी ग्राहकों को मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा जारी एक विशेष प्रमाण पत्र इस मान्यता को और पुष्ट करता है। जीआई संबंधित शिविरों में भाग लेने वाले निर्माताओं को आने-जाने, रहने, खाने और स्टॉल लगाने का खर्च नहीं उठाना पड़ता, जो उनके लिए नि:शुल्क ब्रांडिंग का अवसर प्रदान करता है। पिछले वर्ष जम्मू-कश्मीर में आयोजित जीआई फेयर में अलीगढ़ के ताला निर्माताओं ने हिस्सा लिया था, जो इस पहल की व्यापकता को दर्शाता है। केंद्र सरकार इन उत्पादों का प्रचार भी कर रही है, जिसका एक उदाहरण दिल्ली में एलईडी स्क्रीन पर अलीगढ़ के तालों को मिले जीआई टैग का प्रचार है।

Also Read