Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ रैंकिंग में 8वां स्थान मिला

UPT | एएमयू को एनआईआरएफ रैंकिंग में 8वां स्थान मिला

Aug 13, 2024 02:16

सोमवार को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने  2023 में नौवें स्थान के मुकाबले इस वर्ष 8वें स्थान पर उल्लेखनीय छलांग लगाई है ।

Short Highlights
  • शोध की गुणवत्ता से मिली बेहतर रैंकिंग
  • रैंकिंग में भाग लेने वाले संस्थानों की संख्या बढ़ी
Aligarh News : सोमवार को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने  2023 में नौवें स्थान के मुकाबले इस वर्ष 8वें स्थान पर उल्लेखनीय छलांग लगाई है । एएमयू की कुलपति प्रोफेसर नईमा खातून ने भारत सरकार द्वारा आयोजित सबसे प्रतिष्ठित रैंकिंग सर्वेक्षण में विश्वविद्यालय की बेहतर रैंकिंग पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों, कर्मचारियों और पूर्व छात्रों को बधाई दी । उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय बिरादरी के सभी वर्गों के अथक प्रयासों और कड़ी मेहनत का परिणाम है, जिसने विश्वविद्यालय को देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में ऊपर की ओर बढ़ने में मदद की। 

शोध की गुणवत्ता से मिली बेहतर रैंकिंग
कुलपति प्रो खातून ने जोर देकर कहा कि विश्वविद्यालय में किए गए शोध की गुणवत्ता, नवाचार और विभिन्न पाठ्यक्रमों के सापेक्ष शिक्षा की गुणवत्ता मुख्य विशेषताएं हैं जो किसी संस्थान को रैंकिंग सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग हासिल करने में मदद करती हैं। उन्होंने शिक्षकों, शोधकर्ताओं और छात्रों से आने वाले वर्षों में विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ रैंकिंग में उच्च स्थान पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया। 

रैंकिंग में भाग लेने वाले संस्थानों की संख्या बढ़ी
विश्वविद्यालय की रैंकिंग समिति के अध्यक्ष प्रो. एम. सालिम बेग ने कहा कि इस वर्ष कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद एएमयू के परिणाम बेहतर रहे हैं जो हर्ष का विषय है । वर्ष 2024 में रैंकिंग में भाग लेने वाले संस्थानों की कुल संख्या वर्ष 2023 में केवल 8686 की तुलना में बढ़कर 10845 हो गई है, जो उल्लेखनीय वृद्धि है।

Also Read