AMU: साइमा यूनुस खान बनीं बाल चिकित्सा और निवारक दंत चिकित्सा विभाग की अध्यक्ष

Uttar Pradesh Times | अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

Jan 16, 2024 17:46

प्रोफेसर साइमा यूनुस खान को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बाल चिकित्सा और निवारक दंत चिकित्सा विभाग की अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

Short Highlights
  • दंत चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान और उपलब्धि के लिए उत्कृष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार
  • इन्होंने अपने करियर में कई पुरस्कार और मान्यताएं प्राप्त की
Aligarh News (अजय कुमार): अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ.जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज के बाल रोग एवं निवारक दंत चिकित्सा विभाग की प्रोफेसर साइमा यूनुस खान को तीन साल की अवधि के लिए संबंधित विभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

35 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित
प्रोफेसर खान 12 वर्षों से अधिक समय से शिक्षण और अनुसंधान में लगे हुए हैं और उन्होंने अपने करियर में कई पुरस्कार और मान्यताएं प्राप्त की हैं। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में 35 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं, जिनमें 4 पुस्तक अध्यायों में योगदान भी शामिल है। उन्होंने बच्चों के लिए साक्ष्य-आधारित भारतीय क्षय जोखिम मूल्यांकन उपकरण को विकसित और संशोधित किया और मैनिटोबा विश्वविद्यालय, डॉ. गेराल्ड निजनिक कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री, रेडी फैकल्टी ऑफ हेल्थ साइंसेज, विन्निपेग, कनाडा और मुख्य दंत चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय से फेलोशिप प्राप्त की है। कनाडा के (2021) और मैरीलैंड विश्वविद्यालय को स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री, यूएसए (2015-2017) के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्राप्त हुआ।

10 स्वर्ण पदक के साथ यूनिवर्सिटी टॉपर
प्रोफेसर खान को कई प्रतिष्ठित फेलोशिप से सम्मानित किया गया है, जिसमें रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन और ग्लासगो के सर्जन की फेलोशिप (2023), जॉन क्लार्कसन फेलोशिप (2020), इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट फेलोशिप और पियरे फौचार्ड एकेडमी फेलोशिप (2017) शामिल हैं। वह कई पुरस्कारों और सम्मानों की प्राप्तकर्ता भी हैं। जिनमें बाल चिकित्सा और निवारक दंत चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान और उपलब्धि के लिए उत्कृष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार (2016), बीडीएस सर्वश्रेष्ठ छात्र यूपी राज्य/प्रांत टॉपर के लिए प्रोफेसर डी.एस. पुरस्कार शामिल हैं। गुप्ता पुरस्कार,  डियन सोसाइटी ऑफ पेडोडोंटिक्स एंड प्रिवेंटिव से मेरिट सर्टिफिकेट और डेंटिस्ट्री और बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बी.डी.एस.) में 10 स्वर्ण पदक के साथ यूनिवर्सिटी टॉपर। उनकी रुचि के अनुसंधान क्षेत्रों में निवारक दंत चिकित्सा और सार्वजनिक दंत स्वास्थ्य शामिल हैं।

Also Read