बदलता उत्तर प्रदेश : अलीगढ़ और पलवल के बीच शुरू होगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण, 43 गांवों की भूमि का किया जाएगा अधिग्रहण 

UPT | ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना

Sep 16, 2024 22:48

इस परियोजना के तहत अलीगढ़ के लगभग 43 गांवों की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। एक्सप्रेसवे अंडला के पास से होते हुए पिसावा के रास्ते यमुना एक्सप्रेसवे तक पहुंचेगा और इसके बीच में एक हरित पट्टी भी होगी।

Aligarh News : अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल तक एक नई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना का निर्माण शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नया एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे से और पलवल में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इसके निर्माण से नोएडा और गुरुग्राम के बीच यात्रा करना और भी सरल हो जाएगा और खैर तथा जट्टारी में लगने वाले जाम से वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

फोरलेन एक्सप्रेसवे 32 किलोमीटर लंबा
यह फोरलेन एक्सप्रेसवे 32 किलोमीटर लंबा होगा और इसकी लागत लगभग 2300 करोड़ रुपये होगी। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की महायोजना 2031 में भी इस मार्ग को प्रस्तावित किया गया था। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद, अलीगढ़ से आगरा, मथुरा, दिल्ली, एनसीआर, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, पलवल, गुरुग्राम और हरियाणा तक यात्रा करना आसान हो जाएगा। वाहन चालक अब सारसौल से यमुना एक्सप्रेसवे तक पहुंचने में लगभग एक घंटे का समय ले सकेंगे।



43 गांवों की भूमि का अधिग्रहण 
इस परियोजना के तहत अलीगढ़ के लगभग 43 गांवों की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। एक्सप्रेसवे अंडला के पास से होते हुए पिसावा के रास्ते यमुना एक्सप्रेसवे तक पहुंचेगा और इसके बीच में एक हरित पट्टी भी होगी। भूमि अधिग्रहण के लिए जिन गांवों में काम किया जाना है, वहां जीपीएस द्वारा निशानदेही की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और ज़मीन पर काम भी शुरू हो चुका है।

भूमि अधिग्रहण के तहत शामिल गांव
इस परियोजना के तहत भूमि अधिग्रहण अंडला, अर्राना, जरारा, चौधाना, तरौरा, नयावास, रसूलपुर, ऐंचना, उदयगढ़ी, बमौती, लक्ष्मणगढ़ी, मऊ, बांकनेर, धर्मपुर, नगला अस्सू, दमुआका, खैर, उसरहपुर रसूलपुर, नागल कलां, सोतीपुरा, फाजिलपुर कला, नागल खुर्द, खंडेहा, कुराना, टप्पल, आदमपुर, स्यारौल, डोरपुरी, रेसरी, रायपुर, घरबरा, पीपली नगला, कादिरपुर, गनेशपुर, चमन नगलिया, बझ़ेड़ा, राजपुर, हीरपुरा, बुलाकीपुर, खेड़िया बुजुर्ग, जलालपुर, विचपुरी, इतवारपुर और हामिदपुर गांव में किया जाएगा। 

Also Read