चोरी की जांच में यूपी पुलिस का नया फॉर्मूला : थाने के मंदिर में गंगाजल से कसम खिलाकर किया मामला हल, वीडियो वायरल

UPT | गंगाजल से कसम खिलाकर किया मामला हल

Aug 25, 2024 14:33

एटा जिले में पुलिस का एक चोरी के मामले में अपनाया गया तरीका खासा चर्चा में आया है। एक महिला साल भर पहले सेना से रिटायर्ड हुई थीं और तब से घर पर ही रह रही थीं। उसके घर में चोरी हो गई...

Etah News : उत्तर प्रदेश पुलिस का अपराधियों को पकड़ने का अनोखा तरीका सामने आया है। पुलिस आरोपियों से पुलिस कस्टडी में नहीं बल्कि मंदिर में कसम दिलाकर पूछताछ की जा रही है। एटा जिले में पुलिस का एक चोरी के मामले में अपनाया गया तरीका खासा चर्चा में आया है। एक महिला साल भर पहले सेना से रिटायर्ड हुई थीं और तब से घर पर ही रह रही थीं। उसके घर में चोरी हो गई। इस चोरी के आरोप पड़ोसियों पर लगे। पुलिस ने शक के आधार पर इन पड़ोसियों को थाने बुलवाया और थाने के मंदिर में गंगाजल पकड़ा कर उन्हें कसम खिलाई। कसम खाने के बाद, पुलिस ने इन लोगों को चोरी के आरोप से मुक्त कर दिया। हालांकि, पीड़ित महिला इस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं और उन्होंने एडीजी से लेकर थाना पुलिस तक अपनी शिकायत की है। थाने के अंदर की इस पूरी घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

दो साल पहले हुई था चोरी
बताया जा रहा है कि 18 मई 2023 को थाना जैथरा क्षेत्र के गांव वरना में सरोज मिश्रा के घर से चोरी हो गई। इसी गांव के विजय पाल सिंह के घर से भी चोरी हुई थी। सरोज मिश्रा और विजय पाल सिंह ने थाना पुलिस को जानकारी दी और पुलिस ने दोनों घटनाओं की रिपोर्ट एक ही केस में दर्ज कर दी, जिसमें विजय पाल को मुख्य वादी मान लिया गया। सरोज मिश्रा का आरोप है कि विजय पाल के घर से चोरी नहीं हुई थी। उनका दावा है कि चोरी के समय चोरों द्वारा लगाई गई सीढ़ी विजय पाल की थी, जिससे उन्हें शक है कि विजय पाल इस चोरी में शामिल हो सकते हैं। इस पर सरोज ने थाना पुलिस, सीओ अलीगंज, एसएसपी, डीआईजी और एडीजी तक शिकायत की, लेकिन चोरी का खुलासा नहीं हो सका।
पीड़ित ने पुलिस पर लगाया आरोप
सरोज मिश्रा ने आरोप लगाया कि स्थानीय पुलिस इस चोरी की घटना का खुलासा करने में असहाय साबित हो रही है। शनिवार को थाना जैथरा में थाना दिवस के दौरान सरोज मिश्रा को थाने बुलाया गया। विजय पाल सिंह और उनके परिवार के सदस्य भी उस दिन थाने में मौजूद थे। थाने के मंदिर में विजय पाल और उनके पुत्र ने गंगाजल हाथ में लेकर कसम खाई कि चोरी की घटना से उनका कोई संबंध नहीं है। इस दौरान, भरी भीड़ के सामने इसका वीडियो भी बनाया गया।

पुलिस ने कसम खिलाकर किया बरी
इस घटना के बाद, विजय पाल और उनके बेटे को इस अपराध में शामिल न होने के लिए बरी कर दिया गया। हालांकि, सरोज मिश्रा पुलिस की इस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं। उनका कहना है कि विवेचना करने वाले दरोगा ने कसम खाने के लिए उन्हें बुलाया था, जबकि उन्होंने इसकी मांग नहीं की थी। सरोज मिश्रा का मानना है कि चोरी का कोई न कोई आरोपी तो होगा ही, और उन्होंने मामले की सही विवेचना की मांग की है।

मामले से अनजान सीओ
सरोज मिश्रा के पति, दिनेश मिश्रा, नागालैंड में नौकरी कर रहे थे जब वे किसी कारणवश गिरकर घायल हो गए और बाद में उनकी मृत्यु हो गई। उनके निधन के बाद, सरोज मिश्रा को 1995 में लखनऊ में सैन्य दफ्तर में यूडीसी क्लर्क के पद पर नौकरी मिल गई। लगभग 27 वर्षों की सेवा के बाद, वे 2022 में सेवानिवृत्त हो गईं और अब वरना गांव में निवास कर रही हैं। वहीं सीओ अलीगंज सुधांशु शेखर ने कहा कि उन्हें मंदिर में कसम खाने के मामले की जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि चोरी के मामले की विवेचना की जा रही है और मामले का खुलासा करने के लिए प्रयास जारी हैं।

Also Read