Aligarh News : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ट्राइसाइकिल का लाभ पाकर दिव्यांगजनों के चेहरे खिल उठे   

Uttar Pradesh Times | दिव्यांग

Jan 25, 2024 19:44

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शुक्रवार को कृष्णांजलि में 330 दिव्यांगजन लाभार्थियों को सहायक उपकरण वितरित किए गए...

Short Highlights
  • समाज के सभी वर्गों के जीवन में खुशियां लाने का काम हो रहा
  • दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में जोड़ना
Aligarh News : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शुक्रवार को कृष्णांजलि में 330 दिव्यांगजन लाभार्थियों को सहायक उपकरण वितरित किए गए। विभाग द्वारा संचालित योजना का लाभ पाकर दिव्यांगजनों के चेहरे खिल उठे। सांसद सतीश कुमार गौतम ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत पर कार्य कर रही है । पात्र लाभार्थियों को सभी प्रकार की योजनाएं उपलब्ध हो रहीं हैं। जिनके वह हक़दार हैं । समारोह में सहायक उपकरण पाकर दिव्यांगजनों के चेहरे खुशी से दमकते नजर आए । नए भारत के निर्माण के लिए गरीब जरूरतमंदों को लाभान्वित किया जा रहा है। उनके द्वारा जल्द ही बैटरी चलित ट्राइसाइकिल भी वितरित की जाएंगी।

समाज के सभी वर्गों के जीवन में खुशियां लाने का काम हो रहा
ज़िला पंचायत अध्यक्ष  विजय सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार मिलकर समाज के सभी वर्गों के जीवन में खुशियां लाने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का सफलतापूर्वक संचालन कर रही है। विभागीय अधिकारियों की मदद से हर वर्ग को लाभान्वित भी किया जा रहा है। उन्होंने अनिवार्य मतदान की अपील की । दिव्यांगजन अपना पंजीकरण अवश्य कराएं । केंद्र सरकार सभी को सम्मान के साथ आत्मनिर्भर भी बना रही है, आपका ध्यान रख रही है ।

दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में जोड़ना
भाजपा विधायक अनिल पाराशर ने कहा कि सरकार द्वारा अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को संबल प्रदान किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि वह अपने को दीन-हीन न समझें । सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी है और पूरी पारदर्शिता के साथ लाभार्थी परक योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के वितरण का उद्देश्य योजना के तहत लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ना है । राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शत प्रतिशत मतदान के लिए शपथ भी दिलाई। समावेशी मतदाता सूची तैयार हो गयी है, जिनका नाम मतदाता सूची में है, अनिवार्य रूप से मतदान करें। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी रोहित कुमार ने दिव्यांग पेंशन, दुकान निर्माण एवं संचालन योजना, शादी-विवाह योजना के बारे में बताया । उन्होंने बताया कि लाभ प्रदान करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। 

Also Read