Hathras News : किसानों को नहीं मिल रही डीएपी, घंटों लाइन में लगे अन्नदाताओं ने किया हंगामा...

UPT | डीएपी लेने लाइन में लगे किसान।

Oct 08, 2024 17:09

यूपी के हाथरस जिले में इन दिनों किसान डीएपी (खाद) की किल्लत से किसान काफी परेशान हैं। किसान अपने खेत की फसल को अच्छा बनाने के लिए खाद मिलने के इंतजार में रोजाना घंटों लाइन में लगा रहता है। लेकिन, उसके बाद...

Hathras News : यूपी के हाथरस जिले में इन दिनों किसान डीएपी (खाद) की किल्लत से किसान काफी परेशान हैं। किसान अपने खेत की फसल को अच्छा बनाने के लिए खाद मिलने के इंतजार में रोजाना घंटों लाइन में लगा रहता है। लेकिन, उसके बाद भी किसानों को डीएपी नहीं मिल पा रही है। कुछ किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसानों का कहना है कि डीएपी की कालाबाजारी हो रही है। इस वजह से उन्हें पर्याप्त खाद नहीं मिल पा रही है। जिन किसानों को खाद मिल रही है, उनसे 1350 रुपये की जगह 1356 रुपये वसूले जा रहे हैं। किसानों से कहा जा रहा है कि यह लेबर चार्ज है।

दाम से अधिक वसूली 
हाथरस जिले के मुरसान क्षेत्र में किसानों की डीएपी की समस्या पर प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा। आज भी कुछ सहकारी समितियां पर खाद का वितरण हुआ तो कुछ सहकारी समितियों पर ताले लटके रहे। जिन सहकारी समितियों पर खाद का वितरण होना था, वहां सुबह से ही किसान पहुंच गए और काफी भीड़ इकट्‌ठी हो गई। घंटों इंतजार करने के बाद किसानों को काफी कम मात्रा में डीएपी मिल रही है। कुछ किसानों को खाद नहीं मिली और वे निराश होकर लौट गए। पालेदारी के नाम पर किसानों की जेब भी ढीली की जा रही है, उनसे डीएपी के मूल रेट से अधिक वसूला जा रहा है। 

केंद्रों पर फोर्स तैनात
किसानों का कहना था कि उन पर खेत ज्यादा है और डीएपी बहुत कम दी है। इससे उनकी बुवाई प्रभावित होगी। अब आलू, गेहूं व अन्य फसलों की बुवाई का काम शुरू हो गया है। उन्हें डीएपी की काफी जरूरत है। एक किसान का कहना था कि उस पर साढ़े 41 बीघा जमीन है, लेकिन अधिकतम तीन कट्टे खाद मिल रही है, जोकि बेहद कम है। एक अन्य किसान का भी यही कहना था। सहकारी समितियों पर किसी भी हंगामे से निपटने के लिए पुलिस फोर्स भी तैनात रही। 

Also Read