हाथरस भगदड़ से जुड़ी बड़ी खबर : मारे गए श्रद्धालुओं के बच्चों की पढ़ाई का खर्च यूपी सरकार उठाएगी, सीएम योगी का फैसला

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Jul 04, 2024 11:37

हाथरस  में मारे गए लोगों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च यूपी सरकार उठाएगी। ऐसे बच्चे जिन स्कूलों में पढ़ रहे होंगे, उनमें पढ़ाई जारी रखने के लिए राज्य सरकार व्यवस्था करेगी। 

Lucknow/Hathras News : हाथरस  कांड से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। भगदड़ के शिकार लोगों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च यूपी सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से मदद
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि यह सहायता उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत प्रदान की जाएगी। सरकार हादसे में मारे गए लोगों के नाबालिग बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएगी। सीएम ने कहा कि ऐसे बच्चे जिन स्कूलों में पढ़ रहे होंगे, उनमें पढ़ाई जारी रखने के लिए राज्य सरकार व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार पीड़ित परिवारों की सहायता के लिए विभिन्न उपाय कर रही है। 

आर्थिक सहायता का पहले ही ऐलान
सीएम योगी ने बताया कि हादसे में मृतकों व घायलों को केंद्र और राज्य सरकारों ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा पहले ही कर दी है। यूपी सरकार की ओर से  मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को पचास-पचास हजार रुपये दिए जाएंगे। इतनी ही राशि का ऐलान केंद्र की ओर से भी किया गया है। इस तरह प्रत्येक मृतक के परिवार को चार लाख और प्रत्येक घायल को एक लाख रुपये की सहायता राशि मिलेगी।

सभी को मिलेगा मुआवजा
हाथरस में  हादसे में सिर्फ यूपी नहीं, अन्य राज्यों के लोग भी मारे गए। सत्संग में भगदड़ से 121 श्रद्धालुओं की मौत हुई। इनमें से 6 मृतक अन्य राज्यों के थे। एक मध्य प्रदेश, चार हरियाणा और एक मृतक राजस्थान से था। मुख्यमंत्री ने कहा है कि उन्हें भी मुआवजा राशि दी जाएगी। 

Also Read