किसान महापंचायत : लधौआ चीनी मिल चालू करने और बकाया भुगतान की किसानों ने उठाई मांग  

UPT | किसान महापंचायत में गन्ना भुगतान की उठी मांग।

Sep 01, 2024 02:54

अलीगढ़ में अकराबाद के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार को जीटीरोड पुल के नीचे महापंचायत का आयोजन किया। किसान सेना के बैनर तले यह महापंचायत की गई।

Short Highlights
  • गन्ना भुगतान की उठी मांग 
  • छुट्टा पशुओं से फसल को हो रहा नुकसान 
  • अकराबाद से सासनी रोड को चौड़ी करने की मांग 
 Aligarh News : अलीगढ़ में अकराबाद के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार को जीटीरोड पुल के नीचे महापंचायत का आयोजन किया। किसान सेना के बैनर तले यह महापंचायत की गई। इस महापंचायत में अकराबाद को तहसील बनाने , लधौआ चीनी मिल को चालू करने और बकाया भुगतान देने की मांग उठाई गई। वहीं, अकराबाद से सासनी के लिए रास्ता चौड़ीकरण करने की मांग भी की गई. साथ ही छुट्टा पशुओं का इंतजाम गौशाला में करवाने की किसानों ने मांग की। महापंचायत में किसानों ने नौ सूत्री मांग की है।  

गन्ना भुगतान की उठी मांग 
अकराबाद में स्थित लधौआ चीनी मिल को किसानों ने चालू करने की मांग की है। वहीं, चीनी मिल प्रबंधन को लेकर किसानों का अनुभव अच्छा नहीं रहा है। मिल की शुरुआत में ही किसानों के डेढ़ करोड़ रुपये अटक गए थे, इसके बाद मिल प्रबंधन पर किसानों का कर्ज बढ़ता गया. चीनी मिल बंद होने तक करीब 10 करोड़ की राशि का बकाया हो गया। किसानों ने कई बार भुगतान के लिए धरना प्रदर्शन आंदोलन किया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। वहीं, किसान मिल बंद होने से बर्बादी की कगार पर आ गये। किसान ओमपाल सिंह ने बताया कि लधौआ चीनी मिल के प्रबंधन से परेशान होकर किसानों ने गन्ना की खेती छोड़ दी।
 
छुट्टा पशुओं से फसल को हो रहा नुकसान 
किसान महापंचायत में  छुट्टा आवारा पशुओं से होने वाली समस्या भी उठी। किसानो की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। किसान नेता नवाब सिंह ने बताया कि गौशालाओं की व्यवस्था केवल कागजों तक ही सीमित है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ खैर में जनसभा को संबोधित करने आये। इस दौरान उन्होंने किसानों के लिए एक शब्द नहीं कहा। किसानों की फसल सूख रही है। वहीं, बिजली की समस्या बनी हुई है। 

अकराबाद से सासनी रोड को चौड़ी करने की मांग 
महापंचायत में किसानों ने अकराबाद को तहसील बनाने की मांग की है। साथ ही अकराबाद से सासनी रोड को चौड़ीकरण करने की मांग भी उठाई है। जिससे लोग हाथरस तक आसानी से पहुंच सकते हैं। गंगा नदी पर सांकरा पुल बनने से बरेली और बदायूं की दूरी भी कम हो गई है। इन्हीं मांगों को लेकर किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा।  

Also Read