अलीगढ़ में बड़ी कार्रवाई : यूपी एटीएस के हत्थे चढ़े ISIS से जुड़े दो AMU छात्र, दोनों आतंकियों पर घोषित था इनाम

Uttar Pradesh Times | यूपी एटीएस ने फरार चल रहे आतंकियों को गिरफ्तार किया

Jan 09, 2024 14:13

उत्तर प्रदेश एटीएस ने आईएसआईएस आतंकी संगठन से जुड़े फरार चल रहे 25-25 हजार रुपये के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आतंकियों को उत्तर प्रदेश एटीएस पिछले काफी समय से तलाश कर रही थी।

Short Highlights
  • फ़राज़ अहमद और अब्दुल समद मलिक पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था
  • आतंकवादी संगठन ISIS की शपथ ले चुके थे और बड़ी आतंकी घटना की फिराक में थे
Aligarh News : उत्तर प्रदेश एटीएस ने आईएसआईएस आतंकी संगठन से जुड़े फरार चल रहे 25-25 हजार रुपये के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जहां अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वकार उल मुल्क को हॉस्टल के कमरा नंबर 9 में रहने वाले एक आतंकी को एटीएस ने अलीगढ़ से गिरफ्तार किया तो वहीं दूसरे ने आतंकी ने गिरफ्तारी से पहले ही कोर्ट में समर्पण कर दिया। आईएसआईएस संगठन से जुड़े दोनों आतंकियों को उत्तर प्रदेश एटीएस पिछले काफी समय से तलाश कर रही थी। एटीएस के हत्थे चढ़े दोनों आतंकी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र हैं।

एक आतंकी गिरफ्तार, दूसरे ने किया सरेंडर
आपको बताते चलें कि यूपी एटीएस ने अलीगढ़ में बड़ी कार्रवाई करते हुए आईएसआईएस आतंकी संगठन से जुड़े एक आतंकी युवक को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही एक अन्य सहयोगी ने सोमवार को कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। दोनों पर एटीएस की ओर से 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित था। मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर एटीएस टीम ने बड़ी कार्रवाई की। 

एक प्रयागराज दूसरा संभल का रहने वाला
एटीएस को सूचना मिली थी कि अलीगढ़ में आईएसआईएस की शपथ लेकर कुछ लोग देश विरोधी गतिविधियां कर रहे हैं। देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के चलते एटीएस ने पिछले साल नवंबर में साक्ष्य जुटाते हुए मुकदमा दर्ज कर अब्दुल अर्सलान तथा माजविन तारीख, बदरुद्दीन शाहिद समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया था। हालांकि आईएसआईएस संगठन से जुड़े कुछ और आतंकियों की एटीएस को तलाश थी। इसी कड़ी में सोमवार को एटीएस ने मूल रूप से प्रयागराज जिले के करेली जीटीबी नगर A524/12A/1निवासी 22 वर्षीय फरार आतंकी AMU के वीएम (वकार उल मुल्क) मैरिस हॉस्टल के कमरा नंबर-9 रह रहे आमस अहमद उर्फ फराज अहमद पुत्र खतीब अहमद को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किया आतंकी युवक अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वकार उल मुल्क खोल के कमरा नंबर 9 में रह रहा था। जबकि कोर्ट में सरेंडर करने वाला उसका सहयोगी AMU छात्र अब्दुल समद संभल का रहने वाला है। 

फरार चल रहे थे दोनों आतंकी
उत्तर प्रदेश एटीएस को चकमा देकर पिछले काफी समय से फरार चल रहे दोनों आतंकियों की यूपी एटीएस की तलाश थी। फ़राज़ अहमद और अब्दुल समद मलिक पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। फराज अहमद देश विरोधी गतिविधियों में शामिल था। यह सभी आतंकी आतंकवादी संगठन ISIS की शपथ ले चुके थे और बड़ी आतंकी घटना की फिराक में थे। फराज और अब्दुल समद गिरफ्तारी के डर से छिपकर रह रहे थे। आतंकी फराज ने वर्ष 2022 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में ग्रेजुएट किया था। जिसके बाद वर्ष 2023 में एमबीए के लिए प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुआ था। जबकि कोर्ट में समर्पण करने वाले आतंकी समद मलिक AMU से मास्टर इन सोशल वर्कर रहा था।

Also Read