Ayodhya News : अयोध्या धाम में पानी भरने पर हरकत में आया प्रशासन, ड्रेनेज प्लान पर शुरू हुई कवायद

UPT | अफसरों ने निरीक्षण किया।

Jul 03, 2024 20:54

स्थानीय सांसद व सपा के राष्ट्रीय सचिव अवधेश प्रसाद ने लोकसभा में चिंता जताते हुए पानी भरने की दुर्दशा का मुद्दा बनाया। जिसके बाद अब ड्रेनेज प्लान पर मंथन शुरू हो गया है

Short Highlights
  • गद्दोपुर मझवा समेत अन्य पानी भरने वाले क्षेत्र में पहुंचे कमिश्नर और डीएम
  • अयोध्या में केंद्र व प्रदेश सरकार की 36000 करोड़ की चल रही है परियोजनाएं
  • पानी भर जाने की समस्या के निजात के लिए मुख्यमंत्री ने मांगा है ड्रेनेज प्लान

Ayodhya News : पहली ही बारिश में बहु प्रचारित रामपथ धंसने लगा। रेलवे स्टेशन की बाउंड्रीवाल कुछ मीटर ढह गई। पूरे अयोध्या धाम और जिला मुख्यालय की हर गलियों में बारिश का पानी भर गया। सड़कों पर गन्दापानी भरने और शहर की नाकेबंदी होने से जीवन अस्त व्यस्त हो गया। स्थानीय सांसद व सपा के राष्ट्रीय सचिव अवधेश प्रसाद ने लोकसभा में चिंता जताते हुए पानी भरने की दुर्दशा का मुद्दा बनाया। जिसके बाद अब ड्रेनेज प्लान पर मंथन शुरू हो गया है।

बुधवार को कमिश्नर ने गद्दोपुर मझवा समेत अन्य जल भराव वाले क्षेत्र का निरीक्षण किया। बताया कि मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि अयोध्या धाम अयोध्या कैंट क्षेत्र में ड्रेनेज प्लान बनाकर शासन को दिया जाए। जिससे जुड़वा शहरों में ड्रेनेज बनाकर जल भराव से निजात दिलाया जा सके। अयोध्या में केंद्र व प्रदेश सरकार की 36000 करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं।

जब तक जलभराव खत्म न हो तब तक निकालते रहें बारिश का पानी 
बुधवार को मंडलायुक्त गौरव दयाल ने अतिवृष्टि के कारण जल भराव से प्रभावित विभिन्न स्थलों से नगर निगम को प्राप्त हो रही शिकायतों के सम्बन्ध में नगर निगम द्वारा की जा रही कार्रवाई देखने शहर के विभिन्न स्थलों का भौतिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संध्या सरोवर (लालडिग्गी), रेलवे क्रासिंग,  जिंगल बेल स्कूल के पास नाले  सहित कृष्ण विहार कॉलोनी, गद्दोपुर सहित अन्य मोहल्लो में जलनिकासी को लगाए गए पंप आदि व्यवस्थाओ को देखा। नगर निगम के जिम्मेदारों को निर्देशित किया कि जब तक जल भराव खत्म न हो पानी निकालने का काम जारी रखें।

उन्होंने जलभराव वाले स्थानों पर नगर निगम के अधिकारियों को सतत निगरानी रखते हुए भरे पानी को पम्प के माध्यम से अतिशीघ्र खाली करवाने के निर्देश दिये। नगर निगम में 24 घंटे कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है, जिस पर कोई भी नागरिक जलभराव सहित अन्य कोई समस्या के लिए सम्पर्क कर सकता है। कन्ट्रोल रूम का टोल फ्री नम्बर 1800-313-1277/1533 एवं 05278-299400/7311165805 है। निरीक्षण के दौरान नगर निगम एवं अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

पंचवटी द्वीप पर पौधा रोपित कर पौधरोपण अभियान शुरू किया
मंडलायुक्त ने वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित कराए गए ग्रीन फण्ड के माध्यम से कराए जाने वाले वृक्षारोपण का शुभारंभ पंचवटी द्वीप पर पौधा रोपित कर किया । इस दौरान उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण श्री अश्विनी कुमार पांडेय, सचिव श्री सत्येंद्र सिंह सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे। 

Also Read