अयोध्या में विजिलेंस टीम की बड़ी कार्रवाई : घूस लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा गया बेसिक शिक्षा विभाग का सहायक लेखाकार, पीड़ित की शिकायत से खुला मामला

UPT | symbolic

Sep 06, 2024 21:56

बेसिक शिक्षा विभाग के घूसखोर सहायक लेखाकार को घूसखोरी महंगी पड़ गई। पीड़ित की शिकायत पर विजिलेंस ने एक लाख रुपये लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया...

Ayodhya News : अयोध्या के बेसिक शिक्षा विभाग के एक सहायक लेखाकार अमरेन्द्र प्रताप सिंह को रिश्वतखोरी का आरोप महंगा पड़ गया। विजिलेंस की टीम ने पीड़ित की शिकायत पर शुक्रवार को उन्हें 1 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। अमरेन्द्र प्रताप सिंह मसौधा ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में तैनात थे और इस मामले में रिश्वत की मांग उनके द्वारा की गई थी।

पीड़ित की शिकायत से खुला मामला
यह मामला तब सामने आया जब कम्पोजिट विद्यालय भदोखर में प्रधानाध्यापिका रहीं यासमीन फातिमा का निधन हो गया था। उनके पति मो. इरफानुल हक अपनी पत्नी के जीपीएफ (सामान्य भविष्य निधि) में जमा राशि को निकालने के लिए कार्यालय के चक्कर लगा रहे थे। इस दौरान, सहायक लेखाकार अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने इस कार्य को पूरा करने के बदले 1 लाख रुपये की रिश्वत की मांग की। परेशान मो. इरफानुल हक ने अपनी पीड़ा विजिलेंस कार्यालय में जाकर बताई और वहां लिखित शिकायत दर्ज कराई।



विजिलेंस टीम का जाल और रंगे हाथों गिरफ्तारी
शिकायत की जांच में यह स्पष्ट हो गया कि सहायक लेखाकार अमरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा वास्तव में घूस की मांग की जा रही थी। इसके बाद विजिलेंस टीम ने एक योजना बनाई। शिकायतकर्ता इरफानुल हक को शुक्रवार को 1 लाख रुपये के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय अयोध्या भेजा गया, जहां अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने उनसे संपर्क किया और रिश्वत के पैसे लिए। ठीक उसी समय, पहले से तैनात विजिलेंस टीम ने अमरेन्द्र प्रताप सिंह को रंगे हाथों पकड़ लिया।

रिश्वतखोरी के खिलाफ सख्त कदम
विजिलेंस कार्यालय की जानकारी के अनुसार, अमरेन्द्र प्रताप सिंह के खिलाफ थाना उप्र सतर्कता अधिष्ठान अयोध्या में सुसंगत धाराओं के तहत अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है। मामले की जांच और आगे की कार्रवाई तेजी से की जा रही है। 

भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरूकता
सतर्कता विभाग ने आम जनता से अपील की है कि अगर कोई सरकारी अधिकारी या कर्मचारी उनसे सरकारी कार्य के बदले रिश्वत की मांग करता है, तो वे तुरंत सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ के हेल्पलाइन नंबर 9454401866 पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा, अयोध्या सेक्टर के सेक्टर पुलिस अधीक्षक से भी मोबाइल नंबर 9454401223 पर संपर्क किया जा सकता है।

Also Read