राममंदिर में पुजारियों के लिए नए नियम : पीतांबरी ड्रेस कोड लागू , एंड्रायड मोबाइल गर्भगृह में नहीं ले जा सकेंगे

UPT | Big Breaking

Jul 01, 2024 18:37

अयोध्या में रामलला के पुजारियों के लिए नए नियम 1 जुलाई से लागू हो गए हैं। मंदिर के मुख्य पुजारी से लेकर सहायक तक निर्धारित ड्रेस में दिखेंगे। वे ​​​​​​रामलला के दरबार में एंड्रॉयड फोन भी नहीं ले जाएंगे।

Ayodhya News : अयोध्या में रामलला के पुजारियों के लिए नए नियम 1 जुलाई से लागू हो गए हैं। मंदिर के मुख्य पुजारी से लेकर सहायक तक निर्धारित ड्रेस में दिखेंगे। वे ​​​​​​रामलला के दरबार में एंड्रॉयड फोन भी नहीं ले जा सकेंगे।
  ड्रेस कोड क्यों बदलना पड़ा
रामलला के पुजारी अब तक सिर पर केसरिया साफा, कुर्ता और धोती पहनते रहे। धर्मशास्त्रों के अनुसार, पुजारियों को ऐसे वस्त्र नहीं पहनने चाहिए, जिनमें पांव या सिर डालना हो। ये बातें सामने आने के बाद राम मंदिर ट्रस्ट ने नया ड्रेस कोड लागू किया है। अब पुजारियों को गर्भगृह में पीतांबरी (पीला) चौबंदी के साथ धोती और सिर पर साफा बांधना होगा। प्रधान पुजारी, चारों सहायक पुजारी और सभी 20 ट्रेनी पुजारी यही परिधान पहनेंगे। राम मंदिर की पूजा में एकरूपता लाने के लिए नई व्यवस्था अपनाई जा रही है।

एंड्रॉयड फोन नहीं ले जा सकेंगे
​​​​​​रामलला के दरबार में 1 जुलाई से पुजारी एंड्रॉयड फोन नहीं ले जा सकेंगे। दरअसल, पिछले दिनों में राम मंदिर परिसर के अंदर से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई थीं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। इनमें मंदिर में पानी टपकने की तस्वीर भी एक थी। ट्रस्ट का कहना है कि सुरक्षा कारणों से यह निर्णय लिया गया है।

हर आरती में अलग पुजारी 
रामलला की हर आरती में अलग पुजारी होंगे। प्रत्येक टीम को 5 घंटे की सेवा देनी होगी। हर सहायक के साथ पांच ट्रेनी पुजारी सेवा करेंगे। सुबह 3.30 बजे से रात 11 बजे तक इनका कार्यकाल होगा। भोग आरती दोपहर 12 बजे, संध्या आरती शाम 7.30 बजे, फिर भोग आरती 8 बजे और शयन आरती रात 10 बजे होगी। 

Also Read