Ayodhya News : हनुमानगढ़ी से राम मंदिर के बीच आवागमन को और सुगम करेगा सुग्रीव पथ, 15 जुलाई तक बन सकता है मार्ग

UPT | सुग्रीव पथ

Jul 02, 2024 14:53

सुग्रीव पथ कॉरिडोर की लंबाई 290 मीटर है। यह हनुमानगढ़ी और राम मंदिर परिसर के बीच भक्तों के आवागमन के लिए एक आयताकार सर्किट के रूप में बनकर तैयार हैं।

Short Highlights
  • अयोध्या में लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया जा रहा 290 मीटर लम्बा कॉरिडोर 
  • 11.81 करोड़ की लागत, जिसमें  5.1 करोड़ का उपयोग भूमि अधिग्रहण के लिए किया 

 Ayodhya News : रामलला के दर्शन के लिए आने वाली लाखों की भीड़ को देखते हुए योगी सरकार की ओर से रामलला के मंदिर तक पहुंचने के लिए नया रास्ता बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। फिलहाल बारिश के कारण काम में बाधा आ रही है। सुग्रीव पथ कॉरिडोर की लंबाई 290 मीटर है। यह हनुमानगढ़ी और राम मंदिर परिसर के बीच श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए आयताकार सर्किट के रूप में तैयार है।

जाम से निजात में मददगार है सुग्रीवपथ
अयोध्या में 22 जनवरी 24 रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से प्रतिदिन लगभग दो से ढाई लाख श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। जिससे आए दिन जाम की समस्या सामने आ रही है। इसे देखते हुए योगी सरकार ने अयोध्या में सुग्रीव पथ नाम से एक नए कॉरिडोर के निर्माण पर कार्य करना प्रारंभ कर दिया था, जो अब श्रद्धालुओं के लिए पूर्ण रूप से बनकर तैयार होने वाला है। हनुमानगढ़ी मंदिर से रामजन्मभूमि मंदिर तक बनने वाले सुग्रीव पथ पर लगभग 11.81 करोड़ की लागत आई है, जिसमें से 5.1 करोड़ का उपयोग भूमि अधिग्रहण के लिए किया गया है। कॉरिडोर की चौड़ाई लगभग 17 मीटर है। पथ के पांच मीटर दोनों तरफ पैदल मार्ग के विकास के लिए इस्तेमाल होगा।

लोक निर्माण विभाग कर रहा सुग्रीव पथ का निर्माण
अयोध्या में बन रहे सुग्रीव पथ के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था के रूप में लोक निर्माण विभाग को जिम्मेदारी दी गई थी। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता एसबी सिंह ने बताया कि भूमिअधिग्रहण, ध्वस्तीकरण, सीवर का कार्य, यूटिलिटी डक्ट, ड्रेन, वाटर पाइप लाइन, डीएलसी, पीक्यूसी,मिट्टी डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं। आरसीसी सहित अन्य सभी कार्य 15 जुलाई 2024 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। अब श्री राम हॉस्पिटल के बगल से या जाकर सुग्रीव किला के पास जो पब्लिक आएगी वह राम जन्मभूमि दर्शन करने के बाद सीधे सुग्रीव पथ के रास्ते से राम पथ पर बाहर निकल जाएगी।

Also Read