नशे के खिलाफ अभियान में बाराबंकी अव्वल : डीएम सत्येंद्र कुमार को सम्मानित करेगा बाल अधिकार आयोग 

UPT | जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार।

Jun 25, 2024 15:14

बाल अधिकार संरक्षण आयोग देश में 'एक युद्ध नशे के विरुद्ध' अभियान चलाकर नाबालिग बच्चों को नशीली दवाओं के सेवन से बचा रहा है। नशीली दवाओं के सेवन को रोकने के लिए डीएम सत्येंद्र कुमार ने प्रभावी...

Barabanki News : बाल अधिकार संरक्षण आयोग देश में 'एक युद्ध नशे के विरुद्ध' अभियान चलाकर नाबालिग बच्चों को नशीली दवाओं के सेवन से बचा रहा है। नशीली दवाओं के सेवन को रोकने के लिए डीएम सत्येंद्र कुमार ने प्रभावी कदम उठाया। उसका परिणाम रहा कि नशीली दावों की रोकथाम और जागरूकता के मामले में जिला पूरे देश में अव्वल रहा। डीएम सत्येंद्र कुमार की इस कार्यशैली से प्रभावित होकर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की सदस्य सचिव रूपाली बनर्जी ने पत्र भेजकर उनकी मेहनत को सराहा। उन्होंने 27 जून को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में डीएम को सम्मानित व पुरस्कृत करने का निमंत्रण भेजा है।

ऐसे सफल हुआ अभियान
डीएम सत्येंद्र कुमार ने 'एक युद्ध नशे के विरुद्ध' अभियान की कमान अपने हाथों में लेकर समाज कल्याण विभाग, माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग को जागरूकता अभियान की जिम्मेदारी सौंपी। मेडिकल स्टोरों पर सख्ती के साथ नाबालिग बच्चों को नशीली दवाएं देने पर प्रतिबंध लगाकर उसकी मानीटरिंग कराई। जिले से लेकर तहसील स्तर तक सभी मेडिकल स्टोरों पर डीएम के निर्देश पर छापेमारी की गई। इस दौरान जो भी मेडिकल स्टोर बिना पर्चे के दवा देते हुए मिले, उनको सील कर दिया गया। डीएम ने नशीली दवाओं व मादक द्रव्यों की रोकथाम के लिए कठोर कदम उठाते हुए ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की, जिनकी वजह से नाबालिग बच्चे नशे के शिकार हो रहे थे। यही कारण है कि अभियान का असर जमीनी स्तर पर दिखाई पड़ रहा है।

क्या कहते हैं डीएम
जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि जिले में युवाओं और बच्चों को नशे की लत से बचाने के लिए एक महाअभियान चलाया जा रहा है। इसमें तस्करों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इन प्रयासों का असर साफ दिखा और जनपद को यह सम्मान मिला है।

Also Read