IMA की अयोध्या इकाई में दो फाड़ : वर्तमान अध्यक्ष ने लगाया असंवैधानिक तरीके से चुनाव कराने का आरोप, जानिए पूरा माजरा

UPT | IMA की अयोध्या इकाई में दो फाड़

Oct 18, 2024 20:03

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की अयोध्या इकाई में दो फाड़ हो गया है। एक गुट ने 11 नवंबर को ही आईएमए का चुनाव कराकर अध्यक्ष और कार्यकारिणी बना ली

Ayodhya News : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की अयोध्या इकाई में दो फाड़ हो गया है। एक गुट ने 11 नवंबर को ही आईएमए का चुनाव कराकर अध्यक्ष और कार्यकारिणी बना ली, जबकि वर्तमान आईएमए की अध्यक्ष डॉ. मंजूषा पांडेय ने असंवैधानिक तरीके से चुनाव कराने का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान न तो वर्तमान अध्यक्ष मौजूद थीं और न ही कोई सीनियर डॉक्टर्स।

मनमाने ढंग से चुनाव कराने का आरोप
शुक्रवार को स्थानीय होटल में आईएमए अयोध्या की अध्यक्ष डॉ. मंजूषा पांडेय ने प्रेसवार्ता की। उन्होंने बताया कि आईएमए अयोध्या के कुछ सदस्यों ने मनमाने ढंग से अध्यक्ष और सचिव का चुनाव कराने का प्रयास किया है, जो बायलॉज के दिशा-निर्देशों के विरुद्ध और सर्वथा असंवैधानिक है। चुनाव कराने के लिए उन लोगों ने 11 अक्टूबर, नवरात्रि के अंतिम दिन को रखा, जिस दिन हमारे बहुत से सदस्य व्रत रखते हैं। फैजाबाद/अयोध्या शहर के अधिकांश भाग में बैरिकेडिंग के कारण उस दिन कोई भी वाहन चलाना संभव नहीं था। उन्होंने कहा कि संस्था के वरिष्ठ सदस्य और पूर्व अध्यक्ष डॉ. केएस मिश्रा, डॉ. एफबी सिंह, डॉ. वीके गुप्ता, मैं स्वयं और अन्य कई सदस्यों ने अपना विरोध व्यक्त किया, लेकिन इसके बावजूद भी चुनाव की कूट रचना कर दी गई।

15 अक्टूबर को बनी एडवाइजरी कमेटी
डॉ. मंजूषा ने बताया कि बैठक में 15 अक्टूबर को एडवाइजरी कमेटी बनाई जा चुकी है। अब 7 नवंबर को वोटर लिस्ट निकाली जाएगी, 14 नवंबर को आपत्तियाँ प्रस्तुत की जाएंगी, 20 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, 8 नवंबर को नामांकन होगा, 11 नवंबर को नाम वापसी होगी, 15 नवंबर को मतदान होगा, और उसी दिन परिणाम भी आएगा। इस दौरान डॉ. एचबी शुक्ला, डॉ. एफबी सिंह, डॉ. केएस मिश्रा, डॉ. बीके गुप्ता, डॉ. राकेश तिवारी, डॉ. सीबीएन त्रिपाठी, डॉ. जीके पांडे, डॉ. विपिन वर्मा, डॉ. शिवेंद्र सिन्हा, डॉ. सत्येंद्र सिंह, डॉ. एसएम द्विवेदी, डॉ. धर्मेंद्र सिंह, डॉ. संजय पांडे, डॉ. सुषमा त्रिवेदी, डॉ. पल्लवी श्रीवास्तव और अन्य मौजूद रहे।

दूसरे गुट में निर्विरोध चुनाव संपन्न
आईएमए के दूसरे गुट के मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. अफरोज खान ने बताया कि 11 अक्टूबर को चुनाव हुआ है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2024-25 के लिए आम सभा की बैठक और आईएमए पदाधिकारी चुनाव 11 अक्टूबर, 2024 को हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. अफरोज खान और सहायक चुनाव आयुक्त डॉ. सईदा रिजवी और डॉ. वीके. गुप्ता (फिजिशियन) रहे, जिन्हें अध्यक्ष डॉ. मंजूषा पांडे ने ही नियुक्त किया था। अध्यक्ष और सचिव के पदों के लिए दो नामांकन प्राप्त हुए, अध्यक्ष के लिए डॉ. आरके बनौधा और सचिव के लिए डॉ. प्रवीण कुमार मौर्य। कोई अतिरिक्त नामांकन प्रस्तुत न किए जाने के कारण दोनों पदों पर निर्विरोध चुनाव सम्पन्न कराया गया है। दोनों को उनके पदों की मान्यता में प्रमाण पत्र प्रदान किए गए हैं।

Also Read