Ballia News : नौ अक्टूबर को खड़िचा गांव में स्थित मां भगवती मंदिर पर होगा भव्य दीपदान का आयोजन

UPT | खड़िचा गांव में स्थित मां भगवती मंदिर पर होगा भव्य दीपदान।

Oct 07, 2024 18:29

जनपद के गड़वार ब्लॉक के खड़िचा गांव में मां भगवती के मंदिर पर शारदीय नवरात्रि में सप्तमी को दीपदान का भव्य आयोजन किया गया...

Ballia News :  गड़वार ब्लॉक के खड़िचा गांव में मां भगवती के मंदिर पर शारदीय नवरात्रि में सप्तमी को दीपदान का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें लाखों की संख्या में भक्त मां के पूजन-अर्चन में सहभागिता करेंगे। वर्तमान में चौदह कोस तक कलचूरी वंश अपने ज़िले में है और शारदीय नवरात्र में पूजन-हवन के लिए सभी घर से लोगों की सहभागिता अनिवार्य रूप से होती है और लोग आते है। इसके साथ क्षेत्रीय लोग भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

खड़िचा गांव के पूर्व दिशा में माँ भगवती का प्राचीन गढ़वासिनी मिट्टी पिंड के रूप में विद्यमान है। मान्यता है कि सैकड़ों वर्ष पूर्व हैहय-कलचूरी वंश के युद्ध के दौरान मां ने स्वयंभू प्रकट होकर कलचूरी वंश की रक्षा की थी।

लाखों की संख्या में दीपदान का आयोजन
रामायण व अन्य पुराण में भी कलचूरी वंश का वर्णन विष्णु के प्रपुत्र क्षत्रिय समाज के हैहय वंश के राजा सहस्त्रअर्जुन से है जो धन, कीर्ति व बल के देवता हैं। इस बाबत आयोजन समिति के पुजारी धीरेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि खड़िचा गांव में स्थित मां भगवती जी के मंदिर प्रत्येक वर्ष शारदीय नवरात्रि के सप्तमी तिथि को चौदह कोस के कलचुरी वंश के लोग यहां पर पूजन-अर्चन के लिए आते है। लाखों की संख्या में दीपदान का आयोजन किया जाता है। नरेंद्र सिंह, अजय सिंह, मनोज सिंह, जगदंबा सिंह,.मुकेश सिंह (मंटू), गोलू, मिथिलेश, अमित आदि लोग तैयारी में जुटे हुए हैं।

Also Read