बलिया न्यूज : शहीद मंगल पांडेय के शहादत दिवस पर लोगों ने दी श्रद्धांजलि, प्रतिमा पर श्रद्धासुमन किए अर्पित

UPT | श्रद्धांजली देते लोग

Apr 08, 2024 17:33

जनपद के नगवां गांव की मिट्टी में जन्में महापुरुष शहीद मंगल पांडेय के शहादत दिवस पर सोमवार को मंगल पांडेय विचार मंच के सदस्यों ने नगवां स्थित उनकी...

Ballia News (Akhilanand Tiwari) : जनपद के नगवां गांव की मिट्टी में जन्में महापुरुष शहीद मंगल पांडेय के शहादत दिवस पर सोमवार को मंगल पांडेय विचार मंच के सदस्यों ने नगवां स्थित उनकी आदमकद प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर मंगल पांडेय विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने कहा कि मंगल पांडेय के गांव के लोगों तथा जनपदवासियों के अनुरोध पर उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके स्मारक का जीर्णोधार कराकर उसका नवीन कायाकल्प करा दिया । इसके लिए मंगल पांडेय विचार मंच उत्तर प्रदेश सरकार सहित भारत सरकार का भी धन्यवाद दिया। 

शहीद मंगल पांडेय की स्मृति को संजोना जरूरी
मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद मंगल पांडेय के स्मृति को संजोए रखने के लिए उनके स्मारक परिसर में कुछ और आवश्यक कार्य करने होंगे। जिससे स्मारक में प्रवेश करने वाले लोगों को मंगल पांडेय के त्याग, बलिदान और कुर्बानी की याद ताजी हो जाए। कहा कि इससे संबंधित भी प्रस्ताव तैयार कर उत्तर प्रदेश सरकार को जल्द ही भेजा जाएगा। इस मौके पर मुख्य रूप से नगवां गांव के पूर्व प्रधान विमल पाठक, प्रधान प्रतिनिधि भुवनेश्वर पासवान, विश्वनाथ पांडेय, डॉ. हरेंद्र नाथ यादव, हरिशंकर पाठक, नितेश पाठक, अश्वनी पांडेय, देवनंदन राजभर, रणजीत सिंह, धीरज यादव, डा. सुरेश चंद्र प्रसाद आदि लोग रहे।

167 वर्ष पूर्व शहीद मंगल पांडेय ने 1857 में जो चिंगारी जलाई 90 वर्ष बाद देश आजाद हुआ
1857 क्रान्ति के अग्रदूत शहीद मंगल पांडेय की जन्मस्थली पर स्थापित शहीद मंगल पांडेय स्मारक सोसायटी नगवां परिसर में शहीद मंगल पांडेय के शहीद दिवस सोमवार को मनाया गया। यह कार्यक्रम कांग्रेस नेता और सोसायटी के मंत्री ओमप्रकाश तिवारी के नेतृत्व में मनाया गया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डा. रामविचार पांडेय, डा. इसरार खां, डा. फतेहचंद बेचैन, साहित्यकार डा. अमीत कुमार सिंह, डा. रजनीकांत तिवारी, डा. चंडी प्रसाद पांडेय, लल्लन पांडेय परशुराम सेना अध्यक्ष को अंगवस्त्र से ओम प्रकाश तिवारी ने सम्मानित किया। मुख्य अतिथि डा. राम विचार पांडेय ने कहा कि आज 167 वर्ष पूर्व जो चिंगारी शहीद मंगल पांडेय ने 1857 में जलाई थी। उस चिंगारी से 1947 में 90 वर्ष वाद हम लोग आजाद हुए। आजादी को अक्षुण्णय बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है। स्वस्थ लोकतंत्र तन्त्र बनाएं रखने के लिए बेहतर मतदान की भी जरूरत है। हम और आप का कर्तव्य है की संविधान में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग हो। अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर स्वास्थ्य जरूरी है। कार्यक्रम में हरे राम पाठक, लक्ष्मण पासवान, रामेश्वर पाठक, हरिशंकर पाठक, राम जी यादव, अरूणेश पाठक अजय पाठक उपस्थित रहे।

Also Read