मऊ
ऑथर Ankit Dahiya

Mau News : वकील ने जज से कहा-नौकर हैं, औकात में रहिए... सुनवाई आज ही होगी

UPT | वकील द्वारा न्यायिक मजिस्ट्रेट से अभद्रता की गई

Jul 24, 2024 17:46

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां पर एक वकील द्वारा न्यायिक मजिस्ट्रेट से अभद्रता की गई है। सिविल कोर्ट के अधिवक्ता ने न्यायिक मजिस्ट्रेट से अभद्रता के मामले में संबंधित न्यायिक मजिस्ट्रेट को ऑर्डरशीट जारी करने के आदेश दिए...

Mau News : उत्तर प्रदेश के मऊ जिले से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां पर एक वकील द्वारा न्यायिक मजिस्ट्रेट से अभद्रता की गई है। सिविल कोर्ट के अधिवक्ता ने न्यायिक मजिस्ट्रेट से अभद्रता के मामले में संबंधित न्यायिक मजिस्ट्रेट को ऑर्डरशीट जारी करने के आदेश दिए। इस ऑर्डरशीट को उन्होंने जिला जज को भेज दिया है। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला।

यह है पूरा मामला
ऑर्डरशीट के अनुसार न्यायिक मजिस्ट्रेट अर्पित गोयल ने लिखा है कि उनके न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में परिवाद संख्या 30 832 सन् 23 संगीता बनाम सूर्यभान चौहान विचाराधीन चल रहा है। इसमें 19 जुलाई की तिथि तय थी। न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पत्रावली की ऑर्डर शीट में लिखा कि भोजनावकाश के बाद कार्य समाप्त कर विश्राम कक्ष में बैठकर 3:15 बजे आदेश की जांच कर रहे थे। उन्हें 3:30 बजे बेलबांड स्वीकार करने के लिए कोर्ट में बैठना था।



इस बात पर नाराज हुए वकील
इसके बाद पारिवादी  के वकील अजय कुमार सिंह विश्राम कक्ष में आए और बैठ गए। बताया कि उन्होंने गवाहों को न बुलाकर सुनवाई कर अभियुक्तों को धारा 376 भादवि के अतिरिक्त अन्य धाराओं में तलब कर दीजिए। उस समय कोर्ट कर्मचारी आशुलिपिक और अर्दली भी उपस्थित थे। पेशकार ने टिप्पणी की कि यह प्रार्थना पत्र देर से प्राप्त हुआ है। इस दौरान अधिवक्ता अजय कुमार सिंह ने कहा कि सुनवाई आज ही होगी। मैंने उनसे कहा कि आप कोर्ट में चलिए, सुनवाई वहीं होगी। इस पर उन्हें नाराज़गी हुई और उन्होंने कहा कि आप मुझे वहां जाने को क्यों कह रहे हैं। आप तो यहीं बैठे हुए हैं, आपको कोर्ट में होना चाहिए।

'गुस्से में कहा आपका चपरासी हूं क्या'
उन्होंने गुस्से में मेरी ओर झुककर हाथ दिखाते हुए कहा कि मैं आपका चपरासी हूं क्या, जो आप जब चाहे बुला लें और मैं आपके इंतजार में खड़ा रहूं। आप नौकर हैं, आप सरकार से पैसा लेते हैं, मैं नहीं। औकात में रहकर बात करिए, मैं उम्र और औकात में आपसे बहुत बड़ा हूं। आपकी औकात क्या है मेरे सामने? आप मेरी इज्जत करेंगे तो ही आपको इज्जत मिलेगी, आप जानते नहीं है आप किससे बात कर रहे हैं। मैं बार का पूर्व महामंत्री हूं, आपको अपनी औकात दिखा दूंगा। न्यायिक मजिस्ट्रेट ने ऑर्डरशीट में उल्लेख किया कि अधिवक्ता अजय कुमार सिंह ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए अमर्यादित आचरण और व्यवहार किया है।

न्यायिक मजिस्ट्रेट ने ऑर्डरशीट जारी की
सिविल कोर्ट के अधिवक्ता द्वारा न्यायिक मजिस्ट्रेट से अभद्रता के मामले में संबंधित न्यायिक मजिस्ट्रेट ने ऑर्डरशीट जारी करते हुए उसकी प्रति जिला जज को भेज दी। उसमें अनुरोध किया गया कि वह अधिवक्ता द्वारा प्रयोग की गई अभद्र भाषा और अमर्यादित आचरण को उच्च न्यायालय इलाहाबाद और उत्तर प्रदेश बार काउंसिल इलाहाबाद के संज्ञान में लाए गए। इसके साथ ही, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को भी आदेश भेजा गया कि अधिवक्ता की सभी पत्रावलियां जो उनके न्यायालय में लंबित हैं, उन्हें किसी अन्य न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया जाए।

Also Read