शहीद मोहित राठौर का पार्थिव शरीर पहुंचा बरेली : रविवार को होगा अंतिम संस्कार, वीर सपूत को मिलेगा सैन्य सम्मान

UPT | शहीद मोहित राठौर का पार्थिव शरीर पहुंचा बरेली

Jul 28, 2024 12:31

शुक्रवार रात लगभग दो बजे हुए इस हमले में मोहित के सीने को दुश्मनों की सात गोलियों ने भेद दिया। वे अपनी टुकड़ी के साथ तैनात थे जब अचानक आतंकवादियों ने हमला...

Short Highlights
  • मोहित राठौर ने आतंकी हमले में अपने प्राणों की आहुति दे दी
  • हमले में मोहित के सीने को दुश्मनों की सात गोलियों ने भेद दिया
  • शहीद मोहित राठौर का पार्थिव शरीर बरेली एयरपोर्ट पर लाया गया
Budaun News : उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले के वीर सपूत मोहित राठौर ने कुपवाड़ा के माच्छिल सेक्टर में हुए आतंकी हमले में अपने प्राणों की आहुति दे दी। शुक्रवार रात लगभग दो बजे हुए इस हमले में मोहित के सीने को दुश्मनों की सात गोलियों ने भेद दिया। वे अपनी टुकड़ी के साथ तैनात थे जब अचानक आतंकवादियों ने हमला कर दिया।

झाड़ियों में छिपे थे आतंकवादी
मोहित के बहनोई उपेंद्र सिंह ने बताया कि आतंकवादी पहले से ही आसपास की झाड़ियों में छिपे हुए थे। पहले एक आतंकवादी कैंप में अफसर की गर्दन काटने के लिए घुसा, लेकिन कुत्ते के भौंकने से वह पीछे लौट गया। कुछ देर बाद दूसरे आतंकी ने ग्रेनेड फेंका, जिससे सभी जवान सतर्क हो गए। मोहित जैसे ही अपना हथियार लेकर निकल रहे थे, तभी उन्हें तीन गोलियां लग गईं।

रात के निशानेबाज थे मोहित
मोहित राठौर एक कुशल निशानेबाज थे। उनके बहनोई ने बताया कि मोहित की रात के समय फायरिंग में विशेष दक्षता के कारण उन्हें घातक प्लाटून में शामिल किया गया था। 25 जुलाई को हुई अपनी आखिरी बातचीत में मोहित ने बताया था कि उन्हें अब 120 दिनों का अवकाश मिलेगा और वे नवंबर में गांव आने वाले थे।

एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया
सेना के अनुसार, कुपवाड़ा के माच्छिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने हमला किया। भारतीय जवानों ने तुरंत मोर्चा संभालते हुए एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया, जबकि दो अन्य आतंकी अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकलने में सफल रहे। इस हमले में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) कैप्टन सहित चार अन्य जवान घायल हुए हैं।

सेना के प्रवक्ता ने बताया कि आतंकियों ने खराब मौसम और कम दृश्यता का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में घुसपैठ की और अग्रिम सैन्य चौकी पर ग्रेनेड दागने के बाद नजदीक से गोलीबारी शुरू कर दी। हालांकि, सतर्क जवानों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की। मारे गए पाकिस्तानी आतंकी की पहचान और संबद्धता का पता लगाया जा रहा है और इलाके में तलाशी अभियान जारी है।

रविवार को दी जाएगी अंतिम विदाई
शहीद मोहित राठौर का पार्थिव शरीर शनिवार देर शाम बरेली एयरपोर्ट पर लाया गया। रविवार सुबह सेना की एक यूनिट उनके शव को गांव ले जाएगी, जहां उन्हें सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। मोहित के शहादत ने एक बार फिर देश के सामने सीमा पर तैनात जवानों के साहस और बलिदान को उजागर किया है।

सेना के प्रवक्ता ने कहा कि अतीत में भी पाकिस्तानी सेना ने इस तरह के प्रयास किए हैं, लेकिन भारतीय सुरक्षाबलों ने उन्हें हमेशा नाकाम किया है। उन्होंने दृढ़ता से कहा कि हमारे जवान पाकिस्तानी सेना के इन मंसूबों को कभी सफल नहीं होने देंगे।

Also Read