रामगंगा नदी में बाढ़ के बाद मिले अज्ञात शव : 36 घंटे तक चलाया सर्च ऑपरेशन, उत्तराखंड से पानी छोड़ने के बाद बहकर आए

UPT | सर्च ऑपरेशन के दौरान मौजूद लोग।

Sep 18, 2024 00:32

यूपी से लेकर उत्तराखंड तक पिछले दिनों झमाझम बारिश हुई थी। इस बारिश में उत्तराखंड और यूपी की नदियों में कई लोग डूब गए। उनके शव बरेली से गुजरने वाली रामगंगा नदी के डैम में फंस गए थे।

Bareilly News : हाल ही में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हुई भारी बारिश के बाद बरेली से गुजरने वाली रामगंगा नदी में कई अज्ञात शव पाए गए। इन शवों के मिलने के बाद एनडीआरएफ की टीम को बुलाकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया, जो 36 घंटों तक चला। नदी में तेज बहाव के चलते शवों को निकालना मुश्किल हो गया था, लेकिन एनडीआरएफ की मेहनत से महिलाओं और बच्चों के कुछ शव बरामद किए गए। हालांकि, इन शवों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है, जिससे मामला और भी संवेदनशील हो गया है।

मोटर बोट से सर्च ऑपरेशन हुआ शुरू
एनडीआरएफ की टीम ने रामगंगा नदी में मोटर बोट के जरिए शवों की तलाश शुरू की। सोमवार को भी टीम ने काफी कोशिश की, लेकिन अंधेरा हो जाने के कारण ऑपरेशन को रोकना पड़ा। मंगलवार सुबह से ही सर्च ऑपरेशन दोबारा शुरू किया गया। पानी का तेज बहाव और डैम के गेट खोलने में आ रही दिक्कतों के कारण ऑपरेशन लंबा खिंच गया। बाढ़ खंड के एई सुनील कुमार ने बताया कि गेट खोलने के लिए बड़े जनरेटर की आवश्यकता थी, जिसे लाने के बाद गेट खोला गया। पानी का बहाव अत्यधिक होने के कारण एनडीआरएफ की टीम ने शवों को बड़ी मुश्किल से अपने कब्जे में लिया।

उत्तराखंड से छोड़े गए पानी के साथ आए शव
प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह शव उत्तराखंड के डैम से पानी छोड़ने के बाद बहकर रामगंगा नदी में पहुंचे। सर्च ऑपरेशन के दौरान महिलाओं और बच्चों के शव बरामद किए गए, जिन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। सुभाषनगर थाना पुलिस ने शवों का पंचनामा भरने के बाद पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी की। सब-इंस्पेक्टर विकास यादव ने बताया कि अभी भी कुछ शवों की तलाश जारी है और एनडीआरएफ की टीम इस पर काम कर रही है। 

शवों की पहचान नहीं हो सकी
एसडीएम सदर गोविंद मौर्य ने बताया कि अब तक नदी से निकाले गए शवों की पहचान नहीं हो सकी है, लेकिन यह शव स्थानीय नहीं लग रहे हैं। अनुमान है कि यह उत्तराखंड से बहकर आए हो सकते हैं। फिलहाल पुलिस और प्रशासन शवों की पहचान के लिए प्रयास कर रहे हैं, और मामले की जांच जारी है। 

Also Read