Bareilly News : धर्म परिवर्तन कराने वाला पादरी गिरफ्तार, हिंदू संगठनों की शिकायत पर कार्रवाई

UPT | पुलिस हिरासत में आरोपी पादरी

Aug 05, 2024 02:29

बरेली की बहेड़ी नगर पालिका के सिंह गौटिया नई बस्ती मोहल्ले में एक पादरी हिंदू महिलाओं और बच्चों का ब्रेन वॉश कर धर्म परिवर्तन करा रहा था। मगर, हिंदू संगठनों की शिकायत के बाद...

Bareilly News : बरेली की बहेड़ी नगर पालिका के सिंह गौटिया नई बस्ती मोहल्ले में एक पादरी हिंदू महिलाओं और बच्चों का ब्रेन वॉश कर धर्म परिवर्तन करा रहा था। लेकिन हिंदू संगठनों की शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस को आरोपी ने बताया कि उसने 2004 में ईसाई धर्म अपना लिया था, तब से एक सोशल वर्कर संस्था ऑपरेशन अगाफे से जुड़ गया था। इसमें 8 से 10 हजार रुपये मिलते थे। गांव में कुछ लोगों ने ईसाई धर्म से जुड़ने के कारण विरोध किया। इसलिए घर छोड़कर रुद्रपुर, हल्द्वानी और भीमताल में मजदूरी का काम भी किया था। वर्ष 2011 में बहेड़ी आकर अलग-अलग मोहल्लों में रहने लगा। पुलिस ने बहेड़ी कोतवाली थाना क्षेत्र के घटगांव मोहल्ला निवासी आरोपी ईश्वरी प्रसाद के खिलाफ अपराध संख्या मुकदमा दर्ज किया है। 

पुलिस ने मौके से पोडियम (ईसाई धर्म का प्रतीक चिन्ह), भेंट दान पत्र, ढोलक, चिमटा, कपड़े का फोल्ड नुमा बोर्ड, हिंदू धर्म का धार्मिक ग्रंथ श्री रामचरित्रमानस, दो बाइबल और ईसाई धर्म से जुड़ी बातें लिखीं डायरी बरामद की है। 

बजरंग दल कार्यकर्ताओं की शिकायत पर हुई कार्रवाई
धर्म परिवर्तन की सभा की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने बड़ा एक्‍शन लिया है। पुलिस ने आरोपी से पूछा कि इस धार्मिक आयोजन की आपने किससे अनुमति ली। इस पर आयोजक चुप रह गए। पुलिस ने पूछा कि यह किस धर्म का आयोजन है और कौन से धर्म की किताबें हैं। इस पर आरोपी ने बताया कि ईसाई धर्म का आयोजन है और उससे जुड़ी किताबें यहां दी गईं हैं। इस पर पुलिस ने पूछा कि यहां मौजूद लोग किस धर्म से हैं ? तो जवाब आया कि हम सब हिंदू हैं। इस मामले की जानकारी मिलने पर स्‍थानीय हिंदू संगठनों ने पुलिस को सूचना दी थी। नॉर्थ एसपी मुकेश चंद्र मिश्रा ने मीडिया को बताया कि बजरंग दल कार्यकर्ताओं की तहरीर पर एफआईआर दर्ज की जा रही है और हर पहलू की जांच के बाद अग्रिम विधि कार्रवाई की जाएगी।

आर्थिक लाभ देने का लालच देने का आरोप
बजरंग दल और विश्‍व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को सूचना दी थी कि इलाके में हर रविवार को प्रार्थना सभा, परमेश्‍वर की आराधना और ऐसे ही नामों से भोले-भाले लोगों को आर्थिक लाभ का लालच और उनका ब्रेन वॉश करते हुए ईसाई धर्म में परिवर्तन कराया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि झाजू नगर में एक घर में कुछ लोगों के धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश और बिना अनुमति के धार्मिक कार्यक्रम कराने की जानकारी पर कार्रवाई की गई। 

विश्‍व हिंदू परिषद के सर्वेश रस्‍तोगी, हिमांशु गंगवार, नेत्रपाल सिंह, महावीर सिंह, राहुल चौधरी और विवेक पंडित ने पुलिस को लिखित शिकायत सौंपी है। यहां से मौके से एक युवक को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इस घर में लगातार ईसाई धर्म के प्रचार-प्रसार की सभा होने का आरोप है। हैरानी की बात है कि इस सभा में पहुंचने वाले सभी लोग हिंदू थे। आपको बता दे कि पिछले दिनों शहर के प्रेमनगर में भी ऐसा ही वीडियो सामने आया था। इसके बाद पुलिस ने आरोपी पादरी के खिलाफ धर्मपरिवर्तन का मामला दर्ज करते हुए जेल भेजा था। इस मामले में डीएम ने जांच बैठा दी थी। इधर, एसएसपी ने भी एक टीम बनाई है, जो धर्म परिवर्तन मामलों की जांच कर रही है। 

Also Read