बिना लाइसेंस चल रही थी पटाखों की दुकान : एसडीएम ने छापा मारकर किया सील, सिर्फ 5 स्थानों पर बिक्री की अनुमति

UPT | छापे के बाद कार्रवाई करती पुलिस।

Oct 25, 2024 23:55

रोशनी का पर्व दीपावली करीब आ चुका है, जिसके चलते शहर से लेकर देहात तक पटाखों की दुकान सजने लगी हैं। इसके साथ ही अवैध पटाखों का भंडारण भी किया जा रहा है। लेकिन, अवैध पटाखा दुकानों और भंडारण के खिलाफ प्रशासन काफी गंभीर है।

Bareilly News : रोशनी का पर्व दीपावली करीब आ चुका है, जिसके चलते शहर से लेकर देहात तक पटाखों की दुकान सजने लगी हैं। इसके साथ ही अवैध पटाखों का भंडारण भी किया जा रहा है। लेकिन, अवैध पटाखा दुकानों और भंडारण के खिलाफ प्रशासन काफी गंभीर है। शुक्रवार को एसडीएम सदर गोविंद मौर्य और सीओ की टीम ने छापेमारी की। इस दौरान शहर के डोहरा रोड पर बिना लाइसेंस के संचालित हो रही आतिशबाजी की दुकान "हितैषी ट्रेडर्स" को सील कर दिया गया। दुकान का लाइसेंस अभी तक नवीनीकरण नहीं हुआ था। पटाखों को दुकान के बाहर एक मीटर तक फैला कर रखा गया था, जिससे सुरक्षा नियमों का उल्लंघन हो रहा था। इसके अलावा पटाखों के पास ही बिजली के स्विच लगे हुए पाए गए, जिससे हादसे का खतरा और बढ़ गया था।

सात मौतों के बाद सख्ती
बरेली देहात के आंवला कोतवाली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर में पिछले महीने पटाखा विस्फोट से सात लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद से प्रशासन सुरक्षा के मद्देनजर सख्त कदम उठा रहा है। शहर से लेकर देहात तक बिना अनुमति के पटाखों की बिक्री और भंडारण पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। डीएम ने सभी एसडीएम और पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

सौ फुटा रोड का था लाइसेंस
सील किया गया "हितैषी ट्रेडर्स" पहले सौ फुटा रोड पर संचालित होता था, लेकिन वहां पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगने के बाद दुकानदार ने डोहरा रोड पर कारोबार शुरू कर दिया। हालांकि, नए स्थान के लिए लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं कराया गया था, जो कि आवश्यक है। पुलिस, फायर डिपार्टमेंट और तहसील की रिपोर्ट के बाद ही लाइसेंस का नवीनीकरण किया जा सकता है। बिना लाइसेंस की दुकान की शिकायत मिलने पर एसडीएम सदर गोविंद मौर्य ने पुलिस टीम के साथ मौके पर छापेमारी की और दुकान को सील करने की कार्रवाई की।

पांच स्थानों पर पटाखा बिक्री की अनुमति
जिला प्रशासन दीपावली पर किसी भी संभावित हादसे को रोकने के लिए पूरी एहतियात बरत रहा है। कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जहां अवैध पटाखों की दुकानों और गोदामों की सूचना दी जा सकती है। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम (न्यायिक) देश दीपक सिंह ने कहा कि दीवाली पर आतिशबाजी बेचने के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है। बिना अनुमति के पटाखों का भंडारण और बिक्री करना कानूनन अपराध है। ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब शहर में सात स्थानों पर पटाखों की बिक्री होती थी, लेकिन अब यह घटकर पांच स्थानों पर रह गई है।

Also Read