आषाढ़ अमावस्या मेले के लिए चित्रकूट तैयार : डीएम ने सुरक्षा और प्रबंधन के लिए निर्देश जारी किए

UPT | अधिकारियों के साथ बैठक करते चित्रकूट डीएम

Jul 04, 2024 12:25

चित्रकूट डीएम ने गुरुवार को बैठक कर अधिकारियों को आगामी अमावस्या मेले की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। डीएम शिवशरणप्पा जीएन ने कहा कि आषाढ़ मास की अमावस्या का मेला 4 से 6 जुलाई तक चलेगा। मेले को सकुशल संपन्न कराने ...

Chitrakoot News : चित्रकूट डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में आषाढ़ मास की अमावस्या मेले को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ मीटिंग हॉल में तैयारी बैठक हुई।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि आषाढ़ मास की अमावस्या का मेला 4 से 6 जुलाई तक चलेगा। मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए मेले को तीन जोन व 13 सेक्टर में बांटा गया है। सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है।

गोताखोर और नाव की व्यवस्था की जाए
 उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई से कहा कि बरसात को देखते हुए रामघाट पर मंदाकिनी गंगा में आने वाली बाढ़ से निपटने के लिए सभी प्रबंध कर लिए जाएं। घाट की सीढ़ियों की अच्छी तरह से सफाई कराई जाए तथा बैरिकेडिंग, गोताखोर, नाव आदि की भी व्यवस्था की जाए।

सीसीटीवी कैमरे संचालित किए जाएं
सदर एसडीएम व ईओ कर्वी को परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर अतिक्रमण हटवाने को कहा। बरसात में परिक्रमा पथ पर जहां भी फिसलन की समस्या हो, वहां जिला पूर्ति अधिकारी व डिप्टी आरएमओ बोरे की व्यवस्था कर डलवा दें। रामघाट व परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे संचालित किए जाएं। पीए सिस्टम की भी व्यवस्था की जाए। आवारा पशुओं को इधर-उधर न घूमने दिया जाए। इसके लिए कर्मचारी भी नियुक्त किए जाएं। रामघाट व परिक्रमा पथ पर केले के ठेले न लगने दिए जाएं। साफ-सफाई, प्रकाश व पेयजल की व्यवस्था होनी चाहिए।

वाहनों का किराया निर्धारित करें
एडीएम से कहा कि मध्य प्रदेश के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करें। जिससे श्रद्धालुओं के आने-जाने की जानकारी रहे और अमावस्या मेला सकुशल संपन्न हो सके। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी से कहा कि वाहनों का किराया निर्धारित कर टेंपो टैक्सी आदि पर चस्पा कराएं। किसी भी दशा में ओवरलोड सवारियों को वाहनों में न बैठाया जाए।
 
खाद्य पदार्थों की जांच करें
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी खाद्य पदार्थों की जांच करें, ताकि फूड पॉइजनिंग से बचा जा सके। दुकानों पर गैस सिलेंडर की भी जांच की जाए। कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं और एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। सभी अधिकारी, कर्मचारी और पुलिस बल श्रद्धालुओं के साथ मानवीय व्यवहार करें।

ये अधिकारी मौजूद रहे
बैठक में एडीएम उमेश चन्द्र निगम, उप निदेशक रानीपुर टाइगर रिजर्व नरेन्द्र सिंह, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मऊ एसडीएम राकेश कुमार पाठक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read