Hamirpur News : भुइंयारानी मंदिर की मिट्टी से दूर होती हैं बीमरियां, जानिये खास बात... 

UPT | मंदिर परिसर में लगी भक्तों की भीड़

Jul 01, 2024 12:32

यूपी के हमीरपुर जिले में स्थित प्राचीन भुइंयारानी मंदिर में आषाढ़ मास के द्वितीय रविवार को मेला आयोजित किया गया। देवी मंदिर में भक्तों ने पूजा अर्चना कर मन्नतें मांगी और मंदिर परिसर में भौरिया बनाकर...

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले में स्थित प्राचीन भुइंयारानी मंदिर में आषाढ़ मास के द्वितीय रविवार को मेला आयोजित किया गया। देवी मंदिर में भक्तों ने पूजा अर्चना कर मन्नतें मांगी और मंदिर परिसर में भौरिया बनाकर प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान ब्लाक क्षेत्र के गांवों से भक्तों की भीड़ एकत्र रही। मान्यता है कि यहां की मिट्टी का शरीर पर लेप लगाने से वात रोग से निजात मिलती है, जिसके चलते यहां पर दूर दूर से लोग आते हैं।

आषाढ़ मास में बढ़ जाती है मंदिर की महत्ता
हमीरपुर जिले के कुरारा विकास खंड क्षेत्र के झलोखर गांव में प्राचीन मां भुइंयारानी का मंदिर है। इस मंदिर में वर्षभर प्रत्येक रविवार को भक्तों का आवागमन रहता है। यहां की ऐसी मान्यता है कि वात रोग इस मंदिर की मिट्टी का लेपन करने से दूर हो जाता है। अन्य प्रांत के लोग भी मंदिर में आते रहते हैं। मंदिर के पुजारी निर्भय दास प्रजापति ने बताया कि आषाढ़ मास में इस मंदिर की महत्ता बढ़ जाती है। प्रत्येक रविवार को ब्लाक क्षेत्र के गांवों के लोग मंदिर परिसर में आग के उपले में भौरिया बनाकर खाते हैं। मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं। 

मिट्टी में औषधीय तत्व पाए जाते हैं 
मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस मंदिर में मिट्टी का विशेष महत्व है। इस मिट्टी में औषधीय तत्व पाए जाते हैं। इससे हाथ पैर में होने वाले वात रोग में राहत मिलती है। इस मन्दिर की ख्याति दूर दूर तक है। अन्य जनपद व अन्य प्रांत के लोग आकर एक रात मंदिर में रुकते हैं। रविवार की सुबह पूजा अर्चना करते हैं। मंदिर के बाहर मेला आयोजित किया गया, जिसमे महिलाओं ने रोजमर्रा के सामान की खरीद की। सुबह से ही महिलाओं की भारी भीड़ एकत्र रही। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस भी मौजूद रही।

Also Read