चित्रकूट में धार्मिक उत्सव की धूम : देवी मंदिरों में चल रहे विशेष कार्यक्रम, स्थानीय कलाकारों को मिला मौका

UPT | देवी गीत गाते कलाकार

Oct 10, 2024 19:17

चित्रकूट के प्रमुख मंदिरों में दुर्गा सप्तशती भजन और अखंड रामायण जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जहां स्थानीय कलाकारों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है...

Short Highlights
  • रामनगरी चित्रकूट में आध्यात्मिक माहौल
  • दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण का आयोजन
  • स्थानीय कलाकारों द्वारा कराए जा रहे धार्मिक कार्यक्रम
Chitrakoot News : चित्रकूट भगवान श्री राम की तपोस्थली, में उत्तर प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग द्वारा देवी मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों की धूम मची हुई है। चित्रकूट के प्रमुख मंदिरों में दुर्गा सप्तशती भजन और अखंड रामायण जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जहां स्थानीय कलाकारों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। यह कार्यक्रम विभिन्न स्थानों पर आयोजित हो रहे हैं और इसके लिए स्थानीय कलाकारों को प्रमुखता दी गई है, ताकि उन्हें रोजगार के अवसर मिल सकें।

स्थानीय पुजारी और मंदिर प्रबंधक संचालित कर रहे कार्यक्रम
इस संबंध में जानकारी देते हुए, चित्रकूट जिला पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि असर माता, कालिका देवी और काली देवी मंदिरों सहित अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों पर यह कार्यक्रम कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार कोई बाहरी कलाकारों को नहीं बुलाया गया है और स्थानीय पुजारियों और मंदिर के प्रबंधकों के सहयोग से कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। 



अलग-अलग समय पर हो रहा आयोजन
जानकारी के अनुासार,  इस धार्मिक आयोजन का समय भी विशेष है। इसका आयोजन, कहीं सुबह तो कहीं शाम को हो रहा है, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु इसमें शामिल हो सकें। अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि इस आयोजन के लिए प्रस्ताव पहले ही भेजा गया था और उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्री की अनुमति के बाद इसे शुरू किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि चित्रकूट एक धर्मनगरी है, इसलिए यहां ऐसे धार्मिक कार्यक्रम पर्यटन विभाग द्वारा समय-समय पर होते रहते हैं।

ये भी पढ़ें- महाकुंभ में रेल यात्रा होगी सुगम : रेलवे ने की विशेष तैयारी, अयोध्या-काशी-चित्रकूट के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Also Read