आजादी के 77 साल बाद बनेगा मेडिकल कॉलेज : 200 करोड़ का मेगा प्रोजेक्ट, फाइनल हुई 60 बीघा जमीन

UPT | मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर

Sep 14, 2024 01:47

आजादी के 77 वर्षों के बाद पहली बार योगी सरकार ने हमीरपुर में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की घोषणा की है। इस मेडिकल कॉलेज की निर्माण लागत लगभग दो अरब रुपये होगी...

Hamirpur News : उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में विकास को नए पंख लगने वाले हैं। जिले में अब जल्द ही मेडिकल कॉलेज बनने का सपना साकार होगा। इसके लिए हमीरपुर शहर से करीब दस किमी दूर कालपी-हमीरपुर फोरलेन हाइवे के पास मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए साठ बीघा जमीन भी फाइनल हो गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी सभी जरूरी दस्तावेज और सूचनाएं भी शासन को भेज दी है। अब शासन स्तर से ही मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

दो अरब रुपये होगी लागत
आजादी के 77 वर्षों के बाद पहली बार योगी सरकार ने हमीरपुर में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की घोषणा की है। इस मेडिकल कॉलेज की निर्माण लागत लगभग दो अरब रुपये होगी। इसके लिए हमीरपुर शहर से लगभग दस किलोमीटर दूर, कुरारा थाना क्षेत्र के केरिठौरा गांव में ग्राम समाज की 60 बीघा जमीन का चयन किया गया है। यह भूमि हमीरपुर-कालपी फोरलेन हाइवे के पास स्थित है और इसकी पैमाइश पूरी हो चुकी है। 



इससे पहले नामंजूर हुआ था प्रस्ताव
पहले, मेडिकल कॉलेज के लिए सुमेरपुर थाना क्षेत्र के चन्द्रपुरवा बुजुर्ग गांव के पास जमीन की तलाश की गई थी। यह स्थान हमीरपुर जिला मुख्यालय से काफी दूर होने के कारण पहले प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई थी। एसीएमओ डॉ. रामअवतार ने बताया कि पहले ही रिठौरा गांव के पास मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए जमीन की पैमाइश की गई थी। राजस्व विभाग ने इस भूमि की पूरी रिपोर्ट तैयार कर दी थी। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर लगभग दो सौ करोड़ रुपये की लागत आएगी।

भूमि का चयन और पैमाइश पूरी
सीएमओ डॉक्टर गीतम सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर हमीरपुर के रिठौरा गांव में, जो हमीरपुर-कालपी फोरलेन हाइवे के पास स्थित है, एक मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक भूमि का चयन और पैमाइश पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि शासन को मेडिकल कॉलेज के निर्माण से संबंधित सभी सूचनाएं और दस्तावेज भेज दिए गए हैं। अब, शासन स्तर पर मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पहले 200 बेड वाला बनेगा अस्पताल
सीएमओ डॉ. गीतम सिंह ने जानकारी दी कि प्रस्तावित भूमि पर पहले 200 बेड वाला एक अस्पताल बनेगा, जिसके बाद इसे मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना से न केवल स्थानीय निवासियों को बड़ी राहत मिलेगी, बल्कि आसपास के क्षेत्रों और पड़ोसी जिलों के लोगों को भी इस मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा।

Also Read