चित्रकूट में पर्यटन : तुलसी वाटरफॉल पर्यटकों का नया आकर्षण, हर रोज़ जुट रही है सैकड़ों की भीड़

UPT | चित्रकूट का अनमोल रत्न

Aug 19, 2024 13:46

वर्षा ऋतु का आगमन होते ही प्रकृति अपने सबसे मनमोहक रूप में सज जाती है। हरियाली से लदे पहाड़, बहते झरने और ठंडी हवाएं - यह सब मिलकर एक ऐसा दृश्य उपस्थित करते हैं जो मन को मोह लेता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित तुलसी झरना पर्यटकों के लिए एक स्वर्गीय स्थल बन गया है।

Chitrakoot News : बरसात का मौसम आते ही हर किसी का मन झरनों की ओर खिंचने लगता है। परिवार और दोस्तों संग प्रकृति की गोद में समय बिताने का मज़ा ही कुछ और है। ऐसे में अगर आप भी चित्रकूट की सैर पर हैं, तो तुलसी वाटरफॉल की यात्रा करना न भूलें। 

टिकरिया में स्थित इस वाटरफॉल की ऊंची पहाड़ियों से गिरता पानी अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। यहां आने वाले पर्यटक बताते हैं कि पानी के गिरने से उठने वाली धुंध और हरियाली का संगम देखने लायक है। 

लखनऊ और दिल्ली से जुट रहे पर्यटक
तुलसी वाटरफॉल की खूबसूरती को देखने के लिए लखनऊ, दिल्ली, फतेहपुर, कानपुर सहित अन्य प्रदेशों से भी पर्यटक बड़ी संख्या में आ रहे हैं। प्रतिदिन 500 से 1000 लोग यहां पहुंचते हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां अभी प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है, जिससे यह स्थान और भी आकर्षक हो गया है।

पर्यटकों का कहना- नजारा अद्भुत
फतेहपुर से आए सत्येंद्र अपने परिवार के साथ यहां अक्सर आते हैं। उनका कहना है कि यहां की प्राकृतिक सुंदरता बेमिसाल है। "हमने परिवार के साथ यहां आकर खूब आनंद लिया और सेल्फी भी ली," सत्येंद्र ने बताया। वन विभाग द्वारा यहां सुरक्षा की दृष्टि से बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है, जिससे पर्यटक सुरक्षित रहते हुए वाटरफॉल का आनंद ले सकते हैं। 

चित्रकूट का यह वाटरफॉल अब पर्यटन के नक्शे पर तेजी से उभर रहा है और जल्द ही यह क्षेत्रीय पर्यटन का मुख्य आकर्षण बन सकता है।

Also Read