Gonda News : 23 करोड़ की लागत से जंगलों के किनारे हुए तार फेंसिंग में भ्रष्टाचार, कमिश्नर ने दिए जांच के आदेश

UPT | symbolic

Oct 14, 2024 17:08

गोंडा देवीपाटन मंडल के कमिश्नर शशि भूषण लाल सुशील ने 23 करोड़ रुपये की लागत से जंगलों के किनारे तार फेंसिंग में घटिया सामग्री के उपयोग और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं।

Gonda News : गोंडा देवीपाटन मंडल के कमिश्नर शशि भूषण लाल सुशील ने 23 करोड़ रुपए की लागत से जंगलों के किनारे तार फेंसिंग में घटिया सामग्री के उपयोग और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं। बहराइच सांसद डॉक्टर आनंद कुमार गौड़ द्वारा की गई शिकायत के बाद कमिश्नर ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जिसमें मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग गोंडा की अध्यक्षता में अधीक्षण अभियंता सिंचाई कार्य और अधीक्षण अभियंता आर.ई.डी. गोंडा शामिल हैं। यह समिति पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी।

ये भी पढ़ें- बहराइच में सांप्रदायिक तनाव : जिले के महसी इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ बवाल, युवक की कनपटी में सटाकर मारी गई गोली, सीएम योगी बोले-आरोपियों पर करें कड़ी कार्रवाई

सांसद ने लगाए थे भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप
बहराइच सांसद डॉक्टर आनंद कुमार गौड़ ने गोंडा कमिश्नर को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि कतर्निया घाट, निशानगढ़ा, सुजौली, ककरहा और मोतीपुर रेंज के जंगलों के किनारे की गई तार फेंसिंग में गंभीर अनियमितताएं हुई हैं। सांसद का आरोप है कि इन स्थानों पर की गई फेंसिंग में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया, जिससे फेंसिंग एक साल के अंदर ही कई जगहों पर टूटकर गिर गई। सांसद का यह भी दावा है कि ठेकेदार द्वारा मानकों का पालन नहीं किया गया और सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है। इस शिकायत के आधार पर अब कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए हैं।



23 करोड़ की फेंसिंग परियोजना में भ्रष्टाचार की शिकायत
बहराइच जिले के कतर्निया घाट, जो 551 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, वन्यजीव संरक्षण के लिहाज से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। यह क्षेत्र दुधवा नेशनल पार्क और नेपाल के बर्दिया नेशनल पार्क से सटा हुआ है, जिससे वन्यजीवों की आवाजाही बनी रहती है। पहले के सांसद अक्षय बल्ला गौड़ ने जंगलों के चारों ओर तार फेंसिंग कर संरक्षित करने का सुझाव दिया था। इस सुझाव के बाद वन विभाग ने जंगलों के बाहर 75 किलोमीटर लंबी दीवार बनाने की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत आधा मीटर ऊंची नींव डालकर उसके ऊपर 2.5 मीटर ऊंचे पिलर खड़े करने का काम किया गया, जिनके बीच चैन लिंक फेंसिंग की जानी थी। लेकिन सांसद डॉक्टर आनंद कुमार गौड़ के आरोपों के अनुसार, इस परियोजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है और घटिया सामग्री के उपयोग से फेंसिंग जगह-जगह से टूट चुकी है।

ये भी पढ़ें : योगी सरकार के मंत्री संजय सिंह का बेतुका बयान : कहा- गाय पर हाथ फेरने से बीपी और कैंसर से... 

कमिश्नर की सख्त चेतावनी
गोंडा देवीपाटन मंडल के कमिश्नर शशि भूषण लाल सुशील ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यदि जांच में भ्रष्टाचार साबित होता है तो जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत भ्रष्टाचार किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कमिश्नर ने बहराइच सांसद की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए गोंडा के अधिकारियों की एक टीम गठित कर जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

Also Read