डीएम ने किसान दिवस पर की बैठक : किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

UPT | जिलाधिकारी नेहा शर्मा

Aug 21, 2024 20:27

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसान बंधुओं की बैठक हुई संपन्न, बैठक में प्राप्त शिकायतों का समय से करें समाधान, संबंधित अधिकारियों को दिए गए सख्त निर्देश…

Gonda News : जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में माह के तीसरे बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस की बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में किसानों ने अपनी विभिन्न समस्याओं और सुझावों को जिलाधिकारी के समक्ष रखा। जिलाधिकारी ने इन समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

समस्याओं के समाधान के निर्देश
बैठक के दौरान, किसानों ने खाद, बीज, सिंचाई, केसीसी, ऋण, विद्युत, गन्ना, सहकारी समितियां, छुट्टा पशु, नहर सिंचाई, राजकीय नलकूप सिंचाई, सोलर पम्प, जनहानि, दुर्घटना बीमा जैसी समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। जिलाधिकारी ने उपकृषि निदेशक और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन समस्याओं का समाधान बिना किसी देरी के किया जाए। 

किसानों के ई केवाईसी कराने की सलाह 
जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसानों की समस्याओं का निस्तारण समय पर सुनिश्चित किया जाए। कृषि विभाग, सिंचाई विभाग और अन्य संबंधित विभागों ने किसानों के कल्याण के लिए चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने किसानों को फसलों का बीमा कराने और किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े खातों की ईकेवाईसी कराने की सलाह भी दी।



अधिकारियों की अनुपस्थिति पर सख्त रुख
बैठक में उपस्थित किसानों ने शिकायत की कि कई बार समस्याओं का समाधान समय पर नहीं किया जाता और कुछ अधिकारियों की बैठक में अनुपस्थिति रहती है। जिलाधिकारी ने इस पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि जिन अधिकारियों द्वारा समय पर समस्याओं का समाधान नहीं किया जाएगा और जो बिना सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

किसान दिवस की बैठक
बैठक के समापन पर जिलाधिकारी ने कहा कि हर महीने के तीसरे बुधवार को किसान दिवस की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाएगी। प्रशासन पूरी तरह से किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी समस्याओं का उचित निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेगा। किसानों को सलाह दी गई कि वे किसी भी दिन कार्यालय में जाकर अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।

Also Read