Gonda News : गोंडा मेडिकल कॉलेज में MBBS की पढ़ाई के लिए 11 छात्रों ने लिया एडमिशन, 1 अक्टूबर से शुरू होगी पढ़ाई

UPT | गोंडा मेडिकल कॉलेज

Sep 26, 2024 20:40

गोंडा जिले में महाराज देवीबक्श सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस (MBBS) की 100 सीटों को मंजूरी मिलने के बाद अब लगातार एमबीबीएस...

Gonda News : गोंडा जिले में महाराज देवीबक्श सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस (MBBS) की 100 सीटों को मंजूरी मिलने के बाद अब लगातार एमबीबीएस सीटों पर पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों द्वारा काउंसलिंग के माध्यम से अपना एडमिशन भी कराया जा रहा है। करोड़ो रुपए की लागत से बनाए गए महाराज देवीबक्श सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में ऑल इंडिया कोटे से आज गुरुवार को 5 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। अब तक कुल 11 छात्र एमबीबीएस (MBBS) की सीटों पर एडमिशन ले चुके हैं। हालांकि, अभी भी तीन छात्र प्रवेश प्रक्रिया से वंचित है और दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू होगी। जिसके तहत विद्यार्थी अपना प्रवेश ले सकते हैं। दूसरे राउंड की काउंसलिंग पूरा होने के बाद तीसरे राउंड की काउंसलिंग शुरू होगी।



यूपी कोटे से 85 छात्रों का होगा एडमिशन
प्रथम राउंड की काउंसलिंग में मान्यता नहीं होने की वजह से गोंडा मेडिकल कॉलेज काउंसलिंग में भाग नहीं ले पाया था। लेकिन दूसरी और तीसरी काउंसलिंग में अब गोंडा मेडिकल कॉलेज भाग ले रहा है जिसके तहत लगातार छात्र अपना दाखिला करवा रहे हैं। प्रथम चरण की काउंसलिंग में ऑल इंडिया कोटे से 14 छात्र प्रवेश के लिए चयनित हुए थे और एक सीट केंद्र शासित प्रदेश के लिए रिजर्व कर दी गई थी। 3 अक्टूबर से एमबीबीएस (MBBS) की 85 सीटों पर स्टेट कोटे से विद्यार्थियों का प्रवेश किया जाएगा। इसके लिए भी ऑनलाइन काउंसलिंग ही बच्चों को करानी पड़ेगी।

अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू होगी सभी कक्षाएं
वही जब महाराजा देवीबक्श सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. धनंजय श्रीकांत कोटास्थाने ने बताया कि बाकी तीन छात्र से भी संपर्क कर चुके हैं जल्द ही वह अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करेंगे। और सभी कक्षाएं अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी। पहले सेमेस्टर में तीन प्रमुख विषय एनोटॉमी, बायोकेमेस्ट्री, फिजियोलॉजी की पढ़ाई होनी है जिसको लेकर के सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Also Read