देवरिया की डीएम ने बताई कमजोरी : कहा- मुझे जल्दी याद नहीं होते नाम और चेहरे...

UPT | जिला मजिस्ट्रेट दिव्या मित्तल

Jul 22, 2024 10:32

देवरिया जिले की नई जिला मजिस्ट्रेट दिव्या मित्तल अब लोकप्रिय आईएएस अधिकारी बन चुकी हैं। उनके पहले तैनाती वाले जिलों में उन्होंने अपनी सशक्त प्रशासनिक क्षमताओं का परिचय दिया...

Deoria News : देवरिया जिले की नई जिला मजिस्ट्रेट दिव्या मित्तल अब लोकप्रिय आईएएस अधिकारी बन चुकी हैं। उनके पहले तैनाती वाले जिलों में उन्होंने अपनी सशक्त प्रशासनिक क्षमताओं का परिचय दिया है। जैसे ही वे देवरिया पहुंची, उनके कार्यकलापों की बड़ी चर्चा होने लगी है। हाल ही में एक पत्रकार सम्मेलन में दिव्या मित्तल ने मीडियाकर्मियों के सामने अपनी कमजोरी बताई।


मुझे जल्दी याद नहीं होते नाम और चेहरे...
डीएम ने कहा कि, '' एक चीज मैं आपको अपनी कमी पहले बता दूं...मुझे नाम याद रखने में और शक्लें याद रखने में बहुत कठिनाई है...तो आपको मुझे इसके लिए क्षमा करते हुए चलना पड़ेगा और यही मैंने अपने अधिकारियों से भी कहा है। क्योंकि मुझे पता है कि चार पांच बार के बाद भी मैं आपको यूं देखूंगी जैसे आप पहचान में नहीं आ रहे हैं। इसके लिए मैं आपसे पहले ही क्षमा प्रार्थी हूं तो आपको हो सकता है कि मुझे बार-बार याद दिलाना पड़ेगा। लेकिन धीरे-धीरे, जैसे-जैसे हम लोग आगे बढ़ेंगे। मुझे पूरी उम्‍मीद है कि मैं अपनी कमी पर पार पा लूंगी। मेरा आप लोगों से अच्‍छा रिश्‍ता हो जाएगा।'

गरीबों तक शासन की योजनाओं पहुंचाना होगी प्रथमिकता
यूपी के देवरिया जिले की नई डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में एक सामाजिक, आर्थिक, और प्रशासनिक नीति को साझा करते हुए उजागर किया कि उनकी मुख्य प्राथमिकता गरीबों तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने में होगी। उन्होंने दर्शाया कि जनहित से जुड़ी समस्याओं का समाधान कराना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने जिले की बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के तटस्थ होने का उल्लेख करते हुए कहा कि इनके लिए नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि अपनी निगरानी के तहत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण भी किया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान तत्परता से किया जा सके। उन्होंने ग्राम पंचायतों को विकास की मूल इकाई मानते हुए बताया कि बेहतर कार्य करने वाले प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा, जबकि विकास कार्यों में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा दिव्‍या मित्‍तल ने प्रेस कांफ्रेंस में शहरी क्षेत्रों में चल रहे नाला निर्माण और कूड़े का निस्तारण जैसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर ध्यान देने की बात की। उन्होंने इस दिशा में तेजी लाने का भरोसा दिया और विशेष रूप से बिना लाइसेंस के चल रहे अस्पतालों की जांच और कार्रवाई को उच्च प्राथमिकता दी।

धूप ही तो है, पिघल थोड़े ही जाएंगे…
पिछले दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें रुद्रपुर क्षेत्र की डीएम दिव्‍या मित्‍तल का एक संवाद दिखाया गया है। यह वीडियो उनकी कटान क्षेत्र में तैनाती के दौरान बनाया गया था, जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ बातचीत की थी। वीडियो में दिखाया जाता है कि धूप में खड़ी डीएम को एक जिला स्तरीय अधिकारी ने जब कहा कि "मैडम, बैठ कर बात करते हैं," तो उन्होंने उत्तर दिया, "धूप ही तो है, पिघल थोड़े ही जाएंगे। " इस बातचीत ने जल्दी ही सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने के कारण डीएम दिव्या मित्‍तल की बातचीत का विषय बन गया।

Also Read