Gorakhpur News : पोषण रैली व पोषण क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, हरी झंडी दिखाकर पोषण माह 2024 मनाया गया

UPT | डीएम ने अफसरों के साथ बैठक की।

Sep 05, 2024 18:35

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ.अभिनव मिश्रा ने बताया कि भारत सरकार के नेतृत्व में कुपोषण के खिलाफ जंग को जन आंदोलन में बनाए रखने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा सितंबर 2024 में 7 वां राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव मनाया जा रहा...

Gorakhpur News :  खबर गोरखपुर से है जहां जिलाधिकारी गोरखपुर के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी संजय मीना द्वारा बाल विकास सेवा विभाग की रैली को हरी झंडी दिखाकर पोषण माह 2024 मनाया गया। साथ ही विभाग द्वारा विकास भवन सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए पोषण प्रश्नोत्तरी पोषण क्विज का आयोजन किया गया।



7 वां राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव मनाया जा रहा
जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ.अभिनव मिश्रा ने बताया कि भारत सरकार के नेतृत्व में कुपोषण के खिलाफ जंग को जन आंदोलन में बनाए रखने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा सितंबर 2024 में 7 वां राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव मनाया जा रहा है। पोषण माह 2024 की व्यापक थीम, "सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत" पोषण-समृद्ध भारत, शिक्षित भारत, सशक्त भारत है। इसका उद्देश्य व्यापक जागरूकता पैदा करना और एक स्वस्थ, सुपोषित और सशक्त राष्ट्र को बढ़ावा देना है। इसी क्रम में ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जनपद न्यायाधीश विकास सिंह एवं जनपद के प्रशिक्षु तीन न्यायाधीश ने पोषण सप्ताह के बारे में विधिक जानकारियां भी दी।

अपर न्यायाधीश ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पोषण अभियान के बेहतर संचालन के लिए शुभकामनाएं भी दिया। पोषण क्विज प्रतियोगिता में महादेव झारखंडी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तारा गुप्ता को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, मुफ्तीपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम चैहान एवं आंगनबाड़ी केन्द्र नौसड और झरना टोला की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरोज देवी द्वितीय तथा सुमनलता तृतीय स्थान पर रही। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बीच रैपिड फायर राउंड का भी आयोजन किया गया।

जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी विभिन्न गतिविधियां
सभागार में उपस्थित सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा उत्साह के साथ प्रतिभाग किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अभिनव मिश्रा ने यह भी बताया कि पोषण माह में पोषण के विषय को जन आंदोलन में तब्दील करने व कुपोषण के खिलाफ जंग को और मजबूत बनाने हेतु आगामी दिनों में आंगनबाड़ी केंद्रों, ब्लॉक स्तर एवं जिले स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

ये लोग रहे मौजूद
कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी (विकास),यूनिसेफ़ से सुरेश तिवारी, प्रोग्रेसिव फ़ाउंडेशन से प्रवीण दुबे, बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर, उरुवा,जंगल कौडिया,सहजनवा एवं खजनी तथा परियोजना शहर की मुख्य सेविका, वरिष्ठ सहायक तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवं सहायिका शामिल रहीं l

Also Read