Gorakhpur News : राजस्व परिषद के अध्यक्ष के आगमन से पहले तहसील प्रशासन ने चलाया सफाई अभियान

UPT | सदर तहसील मेंसमीक्षा बैठक आयोजित

Oct 16, 2024 12:13

राजस्व परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार के गोरखपुर जिले में आगमन से पहले तहसील प्रशासन और जिला प्रशासन ने अपने-अपने दफ्तरों और न्यायालय के रिकार्ड रूम की युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चलाया और फाइलों को व्यवस्थित तरीके से रखा।

Gorakhpur News :  राजस्व परिषद के अध्यक्षअ निल कुमार के गोरखपुर जिले में आने की खबर ने प्रशासनिक गलियारों में हलचल मचा दी है। इस महत्वपूर्ण दौरे से पहले, तहसील और जिला प्रशासन ने अपने कार्यालयों और न्यायालय के रिकॉर्ड कक्षों में व्यापक सफाई अभियान चलाया है। अधिकारियों ने युद्ध स्तर पर काम करते हुए फाइलों को व्यवस्थित करने और कार्यालय परिसरों को चमकाने का प्रयास किया है।

तहसील का औचक निरीक्षण कर सकते हैं चेयरमैन
अध्यक्ष के कार्यक्रम में एनेक्सी भवन सभागार में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक शामिल है। इसके अलावा, वे गुरुवार को जिले की किसी भी तहसील का औचक निरीक्षण कर सकते हैं, जहां वे फाइलों के रखरखाव और न्यायालयों में लंबित मामलों की प्रगति का जायजा लेंगे। यह निरीक्षण स्थानीय प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। 

अध्यक्ष के आगमन से पहले हुई समीक्षा बैठक
इससे पहले, सदर तहसील में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर मृणालि अविनाश जोशी ने राजस्व निरीक्षकों और लेखपालों द्वारा भूमि विवादों के निपटारे में की जा रही देरी पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को ग्राम सभाओं में अवैध कब्जों की पहचान करने और उन्हें हटाने के लिए कड़े निर्देश दिए।

बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें आईजीआरएस (इंटीग्रेटेड ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम) के तहत जाति, निवास और आय प्रमाण पत्रों के निर्गमन की प्रक्रिया भी शामिल थी। एसडीएम ने लापरवाह लेखपालों को कड़ी चेतावनी दी और कहा कि यदि उनकी लापरवाही के कारण कोई अप्रिय घटना होती है, तो उसकी जिम्मेदारी उन पर होगी।

उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रत्येक अधिकारी को अपने क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, चाहे वह राजस्व निरीक्षक हो या लेखपाल। उन्होंने निर्देश दिया कि समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर ही किया जाना चाहिए और सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों को चिह्नित करके उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

बैठक में मौजूद रहे अधिकारी
इस महत्वपूर्ण बैठक में सदर तहसीलदार ध्रुवेश कुमार सिंह, नायब तहसीलदार देवेंद्र यादव और भागीरथी सिंह, कानूनगो विनय श्रीवास्तव और प्रदुम्न सिंह सहित अन्य राजस्व निरीक्षक, लेखपाल और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Also Read