दशहरा-छठ पर यात्रा होगी आसान : गोरखपुर होकर चलाई जाएंगी नई स्पेशल ट्रेन, देखें शेड्यूल

UPT | symbolic

Oct 04, 2024 13:29

त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दशहरा, दीपावली और छठ जैसे प्रमुख त्योहारों के दौरान रेल यात्रा की बढ़ती मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई रूटों पर विशेष ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया है।

Gorakhpur News : त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दशहरा, दीपावली और छठ जैसे प्रमुख त्योहारों के दौरान रेल यात्रा की बढ़ती मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई रूटों पर विशेष ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया है। खासतौर पर गोरखपुर से दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर आई है। रेलवे ने आनंद विहार टर्मिनस और राधिकापुर के बीच एक नई साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है, जो गोरखपुर होकर चलेगी। इससे त्योहारों के दौरान होने वाली भीड़भाड़ से यात्रियों को राहत मिलेगी और टिकट की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें : DRDO RCI Recruitment 2024 : बिना लिखित परीक्षा के नौकरी का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी

कब से शुरू होगी ट्रेन?
रेलवे ने इस नई ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह स्पेशल ट्रेन 6 अक्टूबर से आनंद विहार टर्मिनस से हर रविवार को चलेगी, जबकि राधिकापुर से वापसी यात्रा 8 अक्टूबर से हर मंगलवार को होगी। गोरखपुर से गुजरने वाली इस ट्रेन से उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। खासकर उन यात्रियों के लिए, जो त्योहारों पर दिल्ली से अपने गांव-घर जाने का प्लान कर रहे हैं।

ट्रेन का मार्ग और समय
यह स्पेशल ट्रेन 14012/14011 नंबर से चलेगी। आनंद विहार टर्मिनस से ट्रेन रात 11:45 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 3 बजे मुरादाबाद पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन सुबह 8:22 बजे सीतापुर, 11:30 बजे गोंडा होते हुए दोपहर 3 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। गोरखपुर से आगे बढ़ते हुए ट्रेन कप्तानगंज, नरकटियागंज, बेतिया और मोतिहारी होते हुए तीसरे दिन सुबह 7 बजे राधिकापुर पहुंचेगी। 

वापसी यात्रा का शेड्यूल
राधिकापुर से वापसी की यात्रा 10:30 बजे सुबह शुरू होगी। यह ट्रेन गोरखपुर होते हुए यात्रा करेगी और तीसरे दिन शाम 6:50 बजे आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी। इस विशेष ट्रेन से यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा में बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही, त्योहारों के दौरान मिलने वाली टिकट की किल्लत से भी बचा जा सकेगा।



कोच की व्यवस्था
इस ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे, जिनमें सभी श्रेणियों के यात्रियों के लिए सुविधाएं होंगी। इसमें AC-1 प्रथम श्रेणी, AC-2 द्वितीय श्रेणी, AC-3 तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। इसके अलावा 8 स्लीपर कोच और 3 सामान्य श्रेणी के कोच भी उपलब्ध रहेंगे। यात्रियों के सामान के लिए 1 जनरेटर और लगेज यान, साथ ही 1 एलएसएलआरडी कोच की भी व्यवस्था की गई है, जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव प्राप्त हो सके।

ये भी पढ़ें : अमेठी में सनसनीखेज वारदात : पूरे परिवार की हत्या से लखनऊ तक हड़कंप, डीजीपी कर रहे निगरानी... 

त्योहारों पर राहत का प्रयास
रेलवे द्वारा यह कदम त्योहारों के दौरान होने वाली भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। त्योहारों के समय अधिकतर ट्रेनें फुल हो जाती हैं और टिकट की उपलब्धता एक बड़ी समस्या बन जाती है। ऐसे में रेलवे द्वारा चलाई जा रही यह नई स्पेशल ट्रेन यात्रियों के लिए राहत का काम करेगी और उन्हें आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें : अमेठी में शिक्षक परिवार की हत्या का मामला : पुलिस कई एंगल पर कर रही है जांच, खुलासे के लिए कई टीमें की गई गठित

Also Read