Gorakhpur News : डीडीयू में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, पहले दिन 8 हजार छात्रों ने किया च्वाइस लॉक

UPT | दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

Jul 26, 2024 12:53

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक व परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग गुरुवार से शुरू हो गई। पहली बार हो रहे आनलाइन काउंसलिंग के पहले दिन अभ्यर्थियों ने ...

Gorakhpur News : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDU Counseling) में स्नातक व परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग गुरुवार से शुरू हो गई। पहली बार हो रहे ऑनलाइन काउंसलिंग के पहले दिन अभ्यर्थियों ने जमकर उत्साह दिखाया। विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ के अनुसार शाम छह बजे तक आठ हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने च्वाइस लॉक कर दिया। अभ्यर्थियों को च्वाइस लॉक करने का अवसर 27 जुलाई की आधी रात तक मिलेगा। उसके बाद सीट आवंटन का कार्य विश्वविद्यालय शुरू करेगा।

प्रवेश केवल ऑनलाइन काउंसलिंग से होगा
प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रवेश केवल ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से होना है। जो अभ्यर्थी इस प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेंगे वह प्रवेश वंचित हो जाएंगे। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की है कि अभ्यर्थी अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें। अतिशीघ्र च्वाइस लॉक की प्रक्रिया पूरी कर लें ताकि काउंलिंग में प्रतिभागिता सुनिश्चित हो सके। प्रो. सिन्हा ने अभ्यर्थियों से यह भी अपील की है कि वह अधिक से अधिक विकल्प भरें, जिससे पहली च्वाइस के अनुरूप सीट न मिलने पर उन्हें अपनी बाद की वरीयताओं के आधार पर कोई न कोई सीट जरूर मिल जाए। उन्होंने बताया कि पहले दिन काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। सुबह सात 'बजे तक ही 254 अभ्यर्थी च्चाइस लॉक कर चुके थे। स्नातक के 4358 अभ्यर्थी च्वाइस लॉक कर दिया था, परास्नातक के 3844 अभ्यर्थी शाम छह बजे तक च्वाइस लॉक कर चुके थे।

पहली बार 21 कॉलेज भी ले रहे काउंसलिंग में हिस्सा 
विश्वविद्यालय ने पहली बार अपनी काउंसलिंग से संबद्ध कॉलेजों को भी जोड़ा है। इसके लिए 21 कॉलेज भी आगे आए। ऐसे में काउंसलिंग में कॉलेजों में च्वाइस लाक करने का अवसर अभ्यर्थियों को मिल रहा। इसके अलाव पहली बार एक अधिक पाठ्यक्रम में एक ही आवेदन के जरिये काउंसलिंग में हिस्सा लेने का अवसर विश्वविद्यालय ने अभ्यर्थियों को दिया है। इससे अभ्यर्थियों के लिए च्वाइस लॉक का दायरा बढ़ गया है। वह एक से अधिक पाठ्यक्रम और एक से अधिक शिक्षण संस्थान में प्रवेश का दावा च्वाइस लॉक के माध्यम से कर रहे हैं।

Also Read