Jhansi News : पुरातत्व विभाग के अड़ंगे के बाद 3 किलोमीटर लंबा होगा रेल सफर, ललितपुर-बीना रेल लाइन का बदलेगा रास्ता

UPT | नई रेलवे लाइन का बदला जाएगा रास्ता।

Jun 21, 2024 21:13

ललितपुर से बीना के बीच बन रही तीसरी रेल लाइन के रास्ते में अड़चन आ गई है। पुरातत्व विभाग से अनुमति न मिलने के कारण लाइन का रास्ता बदलना पड़ेगा। जिसके चलते यात्रियों को अब 3 किलोमीटर अतिरिक्त सफर करना होगा।

Jhansi News : ललितपुर से बीना के बीच तीसरी रेल लाइन का रास्ता बदल दिया जाएगा। इसका सर्वे शुरू कर दिया गया है। अब 3 किलोमीटर सफर और लम्बा होगा। इस 3 किलोमीटर के हिस्से में विवाद चल रहा था। काम में हो रही देरी के चलते यह निर्णय लिया गया है। पुरातत्व विभाग की अनापत्ति प्रमाण पत्र न मिलने के कारण काम रुका हुआ था।

बीना से धौलपुर तक तीसरी रेल लाइन का काम जारी
बीना से धौलपुर तक रेल मार्ग पर तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। धौलपुर से झांसी और झांसी से बीना के मध्य कई चरणों में काम भी पूरा हो चुका है। ललितपुर से बीना रूट पर भी काम लगभग पूरा हो चुका है। ललितपुर सेक्शन में धौर्रा क्षेत्र के प्राचीन चांदपुर-जहाजपुर से होकर रेल लाइन को गुजरना है। इसका लगभग 3 किलोमीटर लम्बा हिस्सा पुरातत्व विभाग के अधीन है। अनापत्ति प्रमाण पत्र न मिलने के कारण लम्बे समय से काम रुका हुआ था। इस कारण तीसरी लाइन के काम पर इसका पूरा असर पड़ रहा था, साथ ही समय सीमा भी प्रभावित हो रही है।

नए रास्ते का होगा सर्वे, जल्द शुरू होगा काम
अब इस काम को पूरा करने के लिये इस सेक्शन में 3 किलोमीटर पर नये तरीके से रेल लाइन डाली जायेगी। अधिकारियों के निर्देश के बाद इसका सर्वे भी शुरू कर दिया गया है। इस क्षेत्र में रेल लाइन घुमाकर डाली जायेगी। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। सर्वे के बाद भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना
जानकारी देते हुए जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया है, "चांदपुर-जहाजपुर के बीच नयी रेल लाइन डालने के लिये सर्वे प्रारम्भ कर दिया गया है। सर्वे के बाद भूमि की आवश्यकता का आकलन होगा। इसके बाद अधिग्रहण के प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद 3 किलोमीटर नयी रेल लाइन डाली जाएगी।"

Also Read