बीडा : किसानों के लिए खुशखबरी, जमीन के साथ मिलेगा पेड़ों का भी मुआवजा

सोशल मीडिया | झांसी के किसानों को होगा डबल फायदा

May 04, 2024 02:49

बीडा में जमीन देने वाले किसानों को अब जमीन के साथ-साथ पेड़ों की कीमत भी मिलेगी। इस पहल का उद्देश्य किसानों को उचित मुआवजा प्रदान करना और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है।

Short Highlights
  • वन विभाग ने पेड़ों का मूल्यांकन शुरू कर दिया है
  • विभिन्न प्रजातियों के पेड़ों की दरें तय की जाएंगी
  • यह पहल किसानों और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद होगी
Jhansi News : बीडा में जमीन देने वाले किसानों को अब सिर्फ़ जमीन का ही नहीं, बल्कि उस पर लगे पेड़ों का भी मुआवजा मिलेगा। किसानों की इस लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए वन विभाग ने पेड़ों का मूल्यांकन शुरू कर दिया है। मूल्यांकन के बाद वन विभाग द्वारा पेड़ों की दरें तय कर सूची जिला प्रशासन को सौंपी जाएगी। इसके बाद बीडा द्वारा किसानों को पेड़ों का भी मुआवजा दिया जाएगा। वन विभाग ने इस योजना के तहत पेड़ों का मूल्यांकन शुरू कर दिया है। विभाग द्वारा विभिन्न प्रजातियों के पेड़ों की दरें तय की जाएंगी और एक सूची जिला प्रशासन को सौंपी जाएगी। इसके बाद, बीडा किसानों को उनके जमीन पर लगे पेड़ों के लिए मुआवजा प्रदान करेगा।

सभी पेड़ों का मूल्यांकन किया जा रहा है
प्रभागीय वन अधिकारी जेबी शेंडे ने बताया कि "बीडा में शामिल गांवों में लगे सभी पेड़ों का मूल्यांकन किया जा रहा है। जल्द ही, सभी पेड़ों की कीमतों की एक सूची जिला प्रशासन को सौंपी जाएगी।"

33 गांवों में 50,000 से अधिक पेड़ हैं
यह अनुमान लगाया गया है कि बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में शामिल 33 गांवों में 50,000 से अधिक पेड़ हैं, जिसमें पीपल, अमरूद, आम, बरगद, पाकड़, इमली, बबूल और शीशम जैसे पेड़ शामिल हैं।

पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा
यह पहल किसानों के लिए एक स्वागत योग्य कदम है, क्योंकि यह उन्हें उनकी जमीन के लिए उचित मुआवजा प्राप्त करने में मदद करेगा। साथ ही, यह पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा देगा, क्योंकि पेड़ों को काटा नहीं जाएगा।

Also Read