केन-बेतवा लिंक परियोजना : झांसी के 10 गांवों की जमीन अधिग्रहण की तैयारी शुरू

UPT | केन-बेतवा लिंक परियोजना

Sep 07, 2024 00:30

बुंदेलखंड के विकास के लिए बड़ा कदम! झांसी में केन-बेतवा लिंक परियोजना के तहत जमीन अधिग्रहण शुरू। जानिए इससे किसानों को क्या लाभ होगा।

Jhansi News : बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को गति देने वाली महत्वाकांक्षी केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए झांसी जिले में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस परियोजना के तहत झांसी के मऊरानीपुर और सदर तहसील के 10 गांवों की जमीन ली जाएगी।

किसानों की आय में वृद्धि होगी।
जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार, जमीन चिह्नित करने का काम पूरा हो चुका है और अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस परियोजना से क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं में काफी सुधार होगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी।

परियोजना के बारे में 
केन-बेतवा लिंक परियोजना के तहत बांदा की केन और झांसी से होकर बहने वाली बेतवा नदी को आपस में जोड़ा जा रहा है। इस परियोजना से बुंदेलखंड क्षेत्र के लाखों लोगों को लाभ पहुंचेगा।

अन्य विकास परियोजनाएं 
झांसी जिले में केन-बेतवा लिंक परियोजना के अलावा भी कई अन्य विकास परियोजनाएं चल रही हैं। इनमें डिफेंस कॉरिडोर, बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) और नई झांसी के विकास के लिए जमीन अधिग्रहण शामिल है।

डिफेंस कॉरिडोर: गरौठा तहसील में डिफेंस कॉरिडोर के लिए 1034 हेक्टेयर जमीन ली जा चुकी है।
बीडा: बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के लिए झांसी सदर तहसील के 33 गांवों की 22 हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन ली जा रही है।
नई झांसी: नई झांसी के विकास के लिए ग्वालियर रोड पर झांसी विकास प्राधिकरण एक हजार एकड़ से अधिक जमीन ले रहा है।

 रोजगार के नए अवसर मिलेंगे
अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) वरुण कुमार पांडेय ने बताया कि केन-बेतवा लिंक परियोजना से झांसी जिले का विकास होगा और क्षेत्र के लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। 

Also Read