Kanpur News : कानपुर-अलीगढ़ हाईवे पर 27.97 करोड़ की लागत से बनेंगे 7 फुट ओवर ब्रिज, योजना को मिली स्वीकृति

UPT | फुट ओवर ब्रिज

Jul 04, 2024 01:14

कानपुर-अलीगढ़ हाईवे निमार्ण के बाद 7 फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगें। जबकि हाईवे पर जगह-जगह अंडर पास भी बनाए गए है। लेकिन इसके बाद भी देखा गया है कि हाईवे पार करते समय लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए 27.97 करोड़ की लागत से फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

Kanpur News : कानपुर-अलीगढ़ हाईवे निर्माण के बाद हादसों की रोकथाम के लिए 27.97 करोड़ की लागत से 7 फुटओवर ब्रिज बनाए जाने की योजना को स्वीकृति मिल गई है। सप्ताह भर में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएचएआई) के लखनऊ स्थित रीजनल कार्यालय में टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसके बाद करीब 3 माह में फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

कानपुर से अलीगढ़ तक जीटी रोड के चौड़ीकरण के बाद फोरलेन पर तेज रफ्तार वाहनों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। हाईवे के पास स्थित रिहायाशी इलाकों में शिवराजपुर, चौबेपुर, उत्तरीपुरा, बिल्हौर के इलाके भी आते है। रिहायाशी इलाकों में रहने वाले लोग हाईवे पार करने के दौरान अक्सर हादसे के शिकार होते रहते है। हालांकि जीटी रोड हाईवे के पार जाने के लिए जगह-जगह अंडरपास भी बने हुए हैं। लेकिन अधिक दूरी तय करने से बचने के लिए शॉर्टकट रास्ता अपनाते हैं । जिसकी वजह से कई बार वह अपनी ही नहीं दूसरों की जान भी खतरे में डाल देते हैं। 

इन स्थानों को किया गया चिन्हित
इस समस्या के हल के लिए लोग फुटओवर ब्रिज की मांग की जा रही थी। जिसके बाद एनएचएआई अधिकारियों ने स्कूल, कॉलेज, हास्पिटल, बाजार व रेलवे स्टेशन सहित भीड़भाड़ वाले इलाकों को चिन्हित कर 7 स्थानों पर फुट ओवरब्रिज बनाए जाने की योजना तैयार की थी, जिसका 27.95 करोड़ का एस्टीमेट तैयार कर मुख्यालय को भेजा गया था। मंगलवार को प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई है। सप्ताह भर में लखनऊ स्थित रीजनल कार्यालय में टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, करीब 3 माह बाद फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

इन स्थानों पर बनेंगे फुटओवर ब्रिज
- अरौल मार्केट (चैनेज 378 किमी )
- लखनऊ एक्सप्रेस वे जाने वाले मार्ग पर (चैनेज 380 किमी )
- धौरसला रेलवे स्टेशन के पास (चैनेज 395 किमी )
-मरियानी गांव के पास (चैनेज 417 किमी )
-पिपरी गांव (चैनेज 420 किमी )
- चौबेपुर इंडस्ट्रियल एरिया (चैनेज 423 किमी )
-एलिम्को क्रॉसिंग के पास (चैनेज 431 किमी )

Also Read