Kanpur Metro : नौबस्ता हाईवे पर फ्लाईओवर के ऊपर 30 मीटर लंबे दो स्टील स्पैन रखे गए, कुछ इस तरह से बना मेट्रो के गुजरने का रास्ता

UPT | स्टील स्पैन

Jun 02, 2024 22:10

कानपुर में यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने नौबस्ता हाइवे पर बने फ्लाईओवर के ऊपर से मेट्रो के गुजरने का रास्ता बना लिया है। मेट्रो को गुजारने के लिए स्टील स्पैन को रखा गया है। 

Kanpur News: यूपी के कानपुर में मेट्रो के सेंकेंड कॉरीडोर का काम तेजी से चल रहा है। मेट्रो के सामने सबसे बड़ी समस्या थी कि नौबस्ता हाईवे पर बने फ्लाईओवर के ऊपर से मेट्रो कैसे गुजारी जाए। इस काम को मेट्रो ने सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। मेट्रो के इंजीनियरों ने नौबस्ता फ्लाईओवर के ऊपर 30 मीटर लंबे दो स्टील स्पैन रखकर मेट्रो ट्रेन गुजरने का रास्ता बना लिया है।

स्टील स्पैन अभी फ्लाईओवर के ऊपर से गुजारकर लोहे के अस्थाई निमार्ण के ऊपर रखे गए हैं। बहुत ही जल्द दोनों तरफ 7.5-7.5 स्टील के हिस्सों को जोड़कर इसे स्थायी खंभों पर रख दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद इसकी लंबाई 45 मीटर की हो जाएगी। इस काम को एक से दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

फ्लाईओवर से गुजरने वाले वाहन नहीं फंसेंगे
इसके एक तरफ किदवई नगर और दूसरी तरफ बसंत विहार मेट्रो स्टेशन रहेंगे। स्पैन रखने के लिए फ्लाईओवर पर यातायात को रोकना पड़ा था। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक फ्लाईओवर के 6 मीटर ऊपर इस स्टील स्पैन को गुजारा गया है। ताकि नीचे से कंटेनर और बड़े और भारी वाहन इसमें ना फंस सकें।

बड़ी चुनौती थी
फ्लाईओवर पर डाली गई स्पैन तीन टुकड़ों में है। इसके बीच का हिस्सा 30 मीटर का है। वहीं इसमें 7.5—7.5 मीटर के दो हिस्सों को बाद में जोड़कर पिलर पर रखा जाएगा। 45 मीटर की दूरी पर यू गार्ड रखना संभव नहीं है। दोनों हिस्सों को जोड़ने के बाद अस्थायी ढांचों को हटा दिया जाएगा। यूपी रेल मेट्रो कार्पोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार का कहना है कि फ्लाईओवर से मेट्रो का रास्ता बनाना बड़ी चुनौती थी। 

Also Read